[ 850 शब्द ] Essay on anushasan ka mahatva in Hindi - Anushasan ka mahatva par nibandh Hindi mein

Today, we are sharing Simple essay on anushasan ka mahatva in Hindi. This article can help the students who are looking for Long essay on anushasan ka mahatva in Hindi. This is the simple and short essay on anushasan ka mahatva which is very easy to understand it line by line. The level of this article is mid-level so, it will be helpful for small and big student and they can easily write on this topic. This Long essay on anushasan ka mahatva is generally useful for class 5, class 6, and class 7, class 8, 9, 10.



anushasan ka mahatva nibandh

Essay on anushasan ka mahatva in Hindi - anushasan ka mahatva par nibandh Hindi mein

भूमिका: दुनिया में वही व्यक्ति सफल होता है जो अनुशासित होता है यानी अनुशासन का पालन करने वाला। ऐसे लोगों का का नाम इतिहास में सुनहरे अक्षरों में अंकित किया गया है। इसलिए आपको ऐसे लोगों से प्रेरणा लेने की आवश्यकता है । इसलिए आप हमेशा अपने जीवन में अनुशासन का पालन काफी ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा के साथ करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो यकीन मानिए आप अपने जीवन में जरुर सफल होंगे।


अनुशासन के द्वारा कोई भी व्यक्ति अपने जीवन के सभी लक्ष्य की प्राप्ति कर सकता है, जैसे सुबह आपको कितना बजे उठना है। उसके बाद कौन से काम करने हैं। फिर आपको क्या करना है ऐसे अनेकों प्रकार के दैनिक जरूरत की चीजें होती हैं जिनके बारे में मनुष्य पहले से ही योजना बनाकर चलता है। इसको भी हम एक प्रकार का अनुशासन कहेंगे तभी तो आप अपने सभी कार्य एक निश्चित अवधि और समय के अनुरूप कर रहे हैं। इसलिए हमारे जीवन में अनुशासन का विशेष महत्व है।


अनुशासित रहने के तरीके:

  • हमे अपने दैनिक दिनचर्या से जुड़े हुए सभी कार्यों को पूरा करने के लिए योजना बनानी होगी।
  • जीवन में अनुशासित रहने के लिए हमे अपने सभी कार्यों को पूरा करना होगा चाहे वह संभव हो या असंभव तभी जाकर आपको जीवन में सफलता प्राप्त होगी।
  • बिना मतलब के कार्यों से दूरी बनाकर रखें।
  • बुरी संगत और आदतों का त्याग करें।
  • अपने कार्य के प्रति हमेशा ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ रहे।
  • हमेशा बड़ों का आदर करें।


अनुशासन के लाभ: जो व्यक्ति अपने जीवन में अनुशासन को अपनाता है, उसे अनेकों प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। ऐसे व्यक्तियों का समाज में मान सम्मान बढ़ता है और लोग उन्हें काफी सम्मान की दृष्टि से देखते हैं। इसके अलावा अनुशासन का पालन करने वाला व्यक्ति जीवन के हर मुकाम पर सफल होते है। अनुशासन अगर आपको सीखना है तो इसके लिए आपको भारतीय सेना के उदाहरण को देख सकते हैं।


जहां पर सभी सैनिक काफी अनुशासित होते हैं और वह अपने कर्तव्य के प्रति निष्ठावान भी होते हैं। वहां पर जो भी व्यक्ति अनुशासित नहीं होता है ऐसे लोगों को सेना में भर्ती नहीं किया जाता है। अगर सेना में सैनिक अनुशासित नहीं रहते हैं तो इसका नकारात्मक प्रभाव देश की सुरक्षा पर पड़ता है। इसके अलावा भारत के रक्षा अनुसंधान केंद्र में जहां पर विभिन्न प्रकार के रासायनिक हथियार और उपकरण तैयार किए जाते हैं वहां पर कोई व्यक्ति अनुशासन का पालन नहीं करता है तो उसकी एक गलती कई लोगों की जान ले सकती है । इसलिए जीवन में अनुशासन रहना काफी आवश्यक है।


विद्यार्थी जीवन में अनुशासन का महत्व: विद्यार्थी जीवन में अनुशासन का विशेष महत्व है। जो विद्यार्थी अनुशासन का पालन नहीं करते हैं, ऐसे विद्यार्थियों का जीवन और उनका करियर दोनों ही अंधकार में खो जाता है। इसलिए विधार्थी को अपने जीवन में अनुशासित होना आवश्यक है, तभी जाकर वह अपने जीवन मे सफल हो पायेगा। अनुशासित रहने वाले विद्यार्थी को स्कूल और कॉलेज सभी जगह मान सम्मान की प्राप्ति होती है। विद्यार्थी को अपने जीवन में अपने बड़े और शिक्षकों का आदर और सम्मान के साथ-साथ अनुशासन का पालन भी करना चाहिए।


अनुशासन का महत्व: अनुशासन का पालन करना प्रत्येक मनुष्य का परम कर्तव्य है। अनुशासन के बारे में चाणक्य ने लिखा है कि जो व्यक्ति अपने जीवन में अनुशासित नहीं रहता है ऐसे व्यक्ति का जीवन पतन की तरफ अग्रसर हो जाता है । विशेष तौर पर अगर हम कहीं पर नौकरी करते हैं और वहां अनुशासन का पालन नहीं करते हैं तो वहां पर आपकी नौकरी बच पाएगी यह संभव नहीं है।


अनुशासनहीनता वाले व्यक्ति को जीवन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस बात को आप ऐसे समझ सकते हैं कि जिस प्रकार सूरज का डूबना चांद का निकलना पृथ्वी सूरज की परिक्रमा करती है तथा सभी प्रकार के मौसम अपने निर्धारित समय पर आते हैं और चले जाते हैं । जितने भी आप गतिविधियां पृथ्वी पर संचालित होते हुए देखते हैं वह एक प्रकार का अनुशासन है। इसलिए अपने जीवन में अनुशासन का पालन करना चाहिए। हमें ऐसी चीजों से प्रेरणा लेनी चाहिए ताकि हम अनुशासन को अपने जिंदगी में ला सके।


उपसंहार: दुनिया का कोई भी राष्ट्र तभी उन्नति कर सकता है जब उस देश में रहने वाले नागरिक अनुशासित हो। अनुशासन के द्वारा ही अपने चरित्रवान और जिम्मेदार व्यक्ति बन सकते हैं। राष्ट्र के निर्माण में अनुशासित व्यक्ति अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। उनके द्वारा ही देश का भविष्य उज्जवल और सुरक्षित हो पाता है। अगर हमने अपने जीवन का कोई लक्ष्य निर्धारित किया है तो उसे पूरा करने के लिए आपको अपने जीवन में अनुशासन को लाना होगा। अनुशासन के द्वारा व्यक्ति लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर पाता है। जिसके फलस्वरुप आपको सफलता प्राप्त करने में आसानी होगी।


F.A.Q ( अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल )

  1. अनुशासन इंग्लिश अर्थ ?

  2. अनुशासन का इंग्लिश अर्थ डिसिप्लिन ( Discipline )


  3. अनुशासन का अर्थ क्या होता है ?

  4. किसी भी काम को नियमित तरीके से या अपने से बड़ो के आज्ञा का पालन करना अनुशासन कहलाता है


  5. जीवन में अनुशासन क्यों जरूरी है ?

  6. अनुशासन के द्वारा कोई भी व्यक्ति अपने जीवन के सभी लक्ष्य की प्राप्ति कर सकता है



Students in school, are often asked to write Long essay on anushasan ka mahatva in Hindi. We help the students to do their homework in an effective way. If you liked this article, then please comment below and tell us how you liked it. We use your comments to further improve our service. We hope you have got some learning about anushasan ka mahatva. You can also visit my YouTube channel which is https://www.youtube.com/synctechlearn.You can also follow us on Facebook at https://www.facebook.com/synctechlearn.

Post a Comment

Previous Post Next Post