कबाड़ से जुगाड़ पर निबंध - Kabad se Jugad par nibandh - Best out of waste

Table of Content

  1. Simple essay on Kabad se Jugad in Hindi
  2. कबाड़ से जुगाड़ से संबंधित प्रश्न - उत्तर

Today, we are sharing Simple essay on Kabad se Jugad in Hindi. This article can help the students who are looking for Long essay on Kabad se Jugad in Hindi. This is the simple and short essay on Kabad se Jugad which is very easy to understand it line by line. The level of this article is mid-level so, it will be helpful for small and big student and they can easily write on this topic. This Long essay on Kabad se Jugad is generally useful for class 5, class 6, and class 7, class 8, 9, 10.



Essay on Kabad se Jugad in Hindi

कबाड़ से जुगाड़ पर निबंध

कबाड़ का महत्व

भारत में कबाड़ से जुगाड़ एक ऐसी बात है जो सभी को भाती है। इसका महत्व हमारी रोजमर्रा की ज़िन्दगी में है, क्योंकि हम इसका इस्तेमाल बहुत से कामों में करते हैं। यह समाज के लिए बहुत उपयोगी होता है।


कबाड़ से जुगाड़ क्या है?

कबाड़ से जुगाड़ एक ऐसा काम है जिसमें हम पुराने सामान का इस्तेमाल करके नए काम के लिए उपयोग करते हैं। इसमें हम पुरानी सामग्री को नए डिज़ाइन में बदलते हैं।


कबाड़ से जुगाड़ के लाभ

कबाड़ से जुगाड़ के बहुत से लाभ होते हैं। इससे हमें पैसों की बचत होती है। हम पुराने सामान का उपयोग करके नए सामान का निर्माण करते हैं जिससे हमारे घर का सामान भी बनता है। इससे हमारे घर का सामान न केवल बनता है बल्कि इससे हमारे आसपास की सामान्य ज़रूरतों को भी पूरा करते हैं। इससे हमारा पर्यावरण भी सुरक्षित होता है क्योंकि हम पुराने सामान को फेंकने की जगह उन्हें नए काम के लिए उपयोग करते हैं।


कबाड़ से जुगाड़ का नुकसान

कबाड़ से जुगाड़ का नुकसान यह होता है कि हम इसमें अस्वच्छ सामग्री का इस्तेमाल करते हैं। इससे हमारे स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। इसलिए हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम कबाड़ से जुगाड़ करते समय स्वच्छता का ख़याल रखें।


कबाड़ से जुगाड़ के उदाहरण

कबाड़ से जुगाड़ के बहुत से उदाहरण होते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर हम एक पुराने जुते को नए डिज़ाइन में बदलते हैं तो इससे हमें नए जूते की जगह पुराने जूते मिल जाते हैं। इसके अलावा अगर हम एक पुरानी साइकिल को नए डिज़ाइन में बदलते हैं तो इससे हमें नई साइकिल की जगह पुरानी साइकिल मिल जाती है।


इसके साथ ही इस तरह के जुगाड़ से हम बहुत सारे नए उत्पादों को भी बना सकते हैं। एक बच्चे ने एक पुराने पानी के टंकी को एक खिलौने का घर बनाया जो आज बहुत प्रसिद्ध हो गया है। इस तरह के जुगाड़ से हम न केवल अपने सामान को फिर से उपयोगी बना सकते हैं बल्कि इससे हमारे आसपास के लोगों का भी भला होता है।


समाप्ति

इस प्रकार कबाड़ से जुगाड़ करना एक अच्छी परंपरा है जो हमारे देश में अनेक सालों से चली आ रही है। इससे हमारे घर और हमारा पर्यावरण भी सुरक्षित होता है। हमें कबाड़ से जुगाड़ करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम स्वच्छता का ख्याल रखें और नुकसानकारी सामग्री का इस्तेमाल न करें। इस तरह के जुगाड़ से हम न केवल अपने घर को सुंदर बना सकते हैं बल्कि इससे हम अपने आसपास के लोगों को भी आर्थिक रूप से मदद करते हैं। हमें कबाड़ से जुगाड़ करते हुए स्वच्छता एवं पर्यावरण का भी ध्यान रखना चाहिए। इससे हमारे प्रदूषण और संक्रमण से लड़ने में भी मदद मिलती है।


संक्षेपण

आज हमारे देश में कबाड़ से जुगाड़ करना एक बहुत अच्छी परंपरा है जो हमें अपनी परंपराओं से जोड़ती है। इससे हम अपने सामान को फिर से उपयोगी बना सकते हैं और अपने आसपास के लोगों की मदद भी कर सकते हैं। इस तरह के जुगाड़ से हमारा पर्यावरण भी सुरक्षित होता है और हम अपने देश की अमूल्य विरासत को जारी रख सकते हैं। इसलिए हमें इस प्रथा को जारी रखना चाहिए ताकि हम अपनी विरासत को संरक्षित रख सकें।


इस तरह से हमने इस निबंध में कबाड़ से जुगाड़ के बारे में बहुत कुछ जाना। हमने देखा कि इसके कई लाभ होते हैं जैसे कि आर्थिक मदद, पर्यावरण संरक्षण और देश की अमूल्य विरासत को जारी रखना।





कबाड़ से जुगाड़ से संबंधित प्रश्न - उत्तर।

Q. कबाड़ से जुगाड़ क्या होता है?

Ans: जब हम किसी भी चीज़ को फेंक देते हैं तो उसे कबाड़ कहते हैं। जब हम इस कबाड़ का उपयोग करके कोई काम करते हैं, तो उसे कबाड़ से जुगाड़ कहते हैं। इससे हम अपने आसपास मौजूद सामान का उपयोग करते हुए अपने लक्ष्य को हासिल करते हैं।

Q. कबाड़ से जुगाड़ क्यों जरूरी है?

Ans: कबाड़ से जुगाड़ करना अत्यंत जरूरी होता है क्योंकि यह हमें नए उत्पादों को बनाने के लिए पैसे खर्च करने से बचाता है। इससे न केवल हमारे पैसे बचते हैं, बल्कि हम पर्यावरण को भी बचाते हैं क्योंकि हम नए उत्पादों के निर्माण में प्रयुक्त सामग्री का उपयोग नहीं करते हैं। इसके अलावा, कबाड़ से जुगाड़ हमारी नई और अनोखी विचारधारा को भी प्रदर्शित करता है।

Q. कबाड़ से जुगाड़ कैसे किया जाता है?

Ans: कबाड़ से जुगाड़ करने के लिए, हम पहले अपने आसपास जुटाए गए विभिन्न सामानों को देखते हैं। उन सामग्रियों का उपयोग करते हुए हम एक नया उत्पाद बना सकते हैं। इसके लिए हमें कुछ उपकरण जैसे काटने के चाकू, जोड़ने का धागा, लोहे के तार, फूलदान, पानी के बोतल आदि की आवश्यकता होती है।

Q. कबाड़ से जुगाड़ के फायदे क्या हैं?

Ans: कबाड़ से जुगाड़ करने के कई फायदे होते हैं। पहले तो यह हमें पैसे बचाता है क्योंकि हम नए उत्पादों के निर्माण में पैसे खर्च नहीं करते हैं। इससे हमारे वातावरण को भी बचाया जाता है। दूसरे तो इससे हमारे सामान्य ज्ञान और नए उत्पाद बनाने की क्षमता में सुधार होता है। इससे हम अपने विचारों को व्यक्त करने का अवसर प्राप्त करते हैं और नए समाज को उत्पन्न करने में भी मदद मिलती है।


Students in school, are often asked to write Long essay on Kabad se Jugad in Hindi. We help the students to do their homework in an effective way. If you liked this article, then please comment below and tell us how you liked it. We use your comments to further improve our service. We hope you have got some learning about Kabad se Jugad. You can also visit my YouTube channel which is https://www.youtube.com/synctechlearn.You can also follow us on Facebook at https://www.facebook.com/synctechlearn.

Post a Comment

Previous Post Next Post