[ 700 शब्द ] Essay on Solar Energy in Hindi ( Short and Simple ) - सौर उर्जा पर निबंध

Today, we are sharing Simple essay on Solar Energy in Hindi. This article can help the students who are looking for Long essay on Solar Energy in Hindi. This is the simple and short essay on Solar Energy which is very easy to understand it line by line. The level of this article is mid-level so, it will be helpful for small and big student and they can easily write on this topic. This Long essay on Solar Energy is generally useful for class 5, class 6, and class 7, class 8, 9, 10.



essay on solar energy in hindi

Solar Energy par nibandh Hindi mein

भूमिका:
जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आने वाले समय में कोयले की बहुत ज्यादा कमी होने वाली है। ऐसे में बिजली संकट की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए सरकार दूसरे प्रकार के उर्जा का विकल्प की तलाश करनी चाहिए। ताकि अगर बिजली संकट आया तो उस ऊर्जा का इस्तेमाल कर बिजली संकट को दूर किया जा सके।


जैसा की हम जानते है की भारत जैसे देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की अधिक समस्या होती है। जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों में कई लोग अपने घर में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि इसकी सबसे बड़ी विशेषता है कि इसमें खर्च बहुत कम में आता है और इसे रिचार्ज करने के लिए हमें एक भी पैसा अपनी जेब से देने की जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि सौर ऊर्जा को सूर्य के माध्यम से रिचार्ज किया जाता है।


सौर ऊर्जा क्या है:
सौर ऊर्जा का मतलब होता है कि ऐसी ऊर्जा जो सूर्य के द्वारा प्राप्त होती है उसे हम लोग सौर ऊर्जा कहते हैं। इस प्रकार के ऊर्जा कभी भी समाप्त नहीं होंगे क्योंकि इसका स्रोत सूर्य है। और जब तक इस ब्रह्मांड में सूर्य है ऐसी ऊर्जा हमेशा उपस्थित रहेगी और सबसे बड़ी बात है कि इस ऊर्जा की लागत बहुत ही कम है और इसका इस्तेमाल करना आसान है।


सौर उर्जा को ग्रीन उर्जा भी कहा जाता है:
सौर उर्जा को ग्रीन उर्जा इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसके इस्तेमाल से हमारे पर्यावरण को किसी प्रकार की क्षति नहीं होती है। वही अगर अन्य उर्जा के श्रोत की बात करे तो उसके उपयोग से वातावरण में प्रदुषण का सामना करना पड़ता है।


भारत का सौर ऊर्जा के क्षेत्र में उपलब्धियां:
  1. उष्णकटिबंधीय बेल्ट में स्थित सौर उर्जा संयंत्र के द्वारा भारत साल के 300 दिन उच्च मात्रा में सूर्य की ऊर्जा प्राप्त करता है।
  2. भारत में सौर ऊर्जा को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार कई प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है।
  3. देश की सौर ऊर्जा स्थापित क्षमता 31 अगस्त 2022 के मुताबिक 44.3 गीगावाट थी।
  4. भारत में सौर ऊर्जा का उत्पादन करने के लिए 42 सौर ऊर्जा पार्कों की स्थापना की गई है।
  5. भारत के पास दुनिया की पांचवीं बड़ी सौर ऊर्जा संयंत्र है।
  6. सौर ऊर्जा के माध्यम से रोजगार के असीम अवसर उपलब्ध होंगे।
  7. भारत के 2035 तक वैश्विक सौर क्षमता का 8% होने की उम्मीद है। 363 गीगावाट (GW) की भविष्य की संभावित क्षमता के साथ, भारत ऊर्जा क्षेत्र के लाभों को भुनाने के मामले में एक वैश्विक नेता हो सकता है।


द एनर्जी एंड रिसोर्स इंस्टीट्यूट (टीईआरआई) द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, 18000 वर्ग किमी के संचयी सतह क्षेत्र वाले भारत के जलाशयों में फ्लोटिंग सोलर पीवी के माध्यम से 280 गीगावॉट सौर ऊर्जा उत्पन्न करने की क्षमता है। राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान अनुमान है कि भारत में सौर ऊर्जा की क्षमता लगभग 750 गीगावाट होगी, जिसमें राजस्थान, जम्मू और कश्मीर , महाराष्ट्र उच्चतम सौर क्षमता वाले शीर्ष राज्य होंगे।


सौर ऊर्जा के लाभ:
सौर ऊर्जा के निम्नलिखित लाभ है।
  1. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सौर ऊर्जा वास्तव में अक्षय ऊर्जा स्रोत है। जिसका उपयोग दुनिया के किसी भी कोने में किया जा सकता है।
  2. सौर ऊर्जा के द्वारा कोई भी प्रदूषण की समस्या उत्पन्न नहीं हो होती है।
  3. सौर ऊर्जा के उपकरणों का जीवन लंबा होता है और उन्हें कम रखरखाव की आवश्यकता होती है।
  4. इसका रखरखाव कम है क्योंकि इसमें कोई हिलने-डुलने वाले हिस्से नहीं होते हैं और कोई टूट-फूट नहीं होती है। इसलिए भले ही शुरुआती लागत अधिक हो, पर इसके रखरखाव में भी काफी कम खर्च आता है।
  5. वर्तमान समय में सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि सौर संयंत्र बंजर कृषि योग्य भूमि पर लगाए जा सकते हैं जैसा कि हम जानते हैं कि कृषि के क्षेत्र में भी सौर ऊर्जा का इस्तेमाल हो रहा है।





F.A.Q ( अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल )

  1. सौर ऊर्जा किसे कहते है ?
  2. सौर ऊर्जा का मतलब होता है कि ऐसी ऊर्जा जो सूर्य के द्वारा प्राप्त होती है उसे हम लोग सौर ऊर्जा कहते हैं।

  3. सौर ऊर्जा के क्या लाभ है ?
  4. सौर उर्जा के अनेकों लाभ है, इसका उपयोग लंबे समय तक किया जा सकता है तथा यह कभी ख़तम नहीं होगा। इसके उपयोग से हमारा वातावरण में प्रदूषण की समस्या नहीं आयेगी।

  5. सौर ऊर्जा को अंग्रेजी में क्या कहते है ?
  6. सौर उर्जा को अंग्रेजी में सोलर एनर्जी ( Solar Energy ) कहते है।


Students in school, are often asked to write Long essay on Solar Energy in Hindi. We help the students to do their homework in an effective way. If you liked this article, then please comment below and tell us how you liked it. We use your comments to further improve our service. We hope you have got some learning about Solar Energy. You can also visit my YouTube channel which is https://www.youtube.com/synctechlearn.You can also follow us on Facebook at https://www.facebook.com/synctechlearn.

Post a Comment

Previous Post Next Post