Today in this post we are posting a simple essay on Bank in Hindi. This essay can help the students who are looking for an essay on Bank. This essay is very simple and easy to remember. The level of this essay is medium so any students can write on this topic.


Essay on Bank in Hindi

बैंक एक संसथान है जहां पैसों का लेन देन होता है । यह बैंकिंग प्रणाली (system) पुरे विश्व स्तर पर प्रचलित है । किसी भी देश में बैंक  एक अहम् भूमिका निभाता है । लोग बैंक में पैसे जमा करते है और जब जरुरत पड़े तब उसे निकाल सकते है । जमा किये गए पैसो पर बैंक कुछ ब्याज भी देता है । जमा पैसो पर ब्याज देने का यह प्रचलन लोगो को बैंक में पैसे जमा करने के लिए प्रोत्साहित करता है । पैसे जमा करने और  निकालने की प्रक्रिया बहुत ही आसान होता है ।

सबसे पहले बैंक में व्यक्ति के नाम से खाता (account) खुलवाया जाता है । खाता  खुलने के बाद व्यक्ति को खाता नंबर मिल जाता है । इसी खाता नंबर की मदत से व्यक्ति बैंक में पैसो का लेन देन कर सकता है । बैंक में खातो के भी कई प्रकार होते है जिसमे मुख्य दो प्रकार है एक बचत खाता (savings account) और दूसरा चालू खाता  (current account)। खाता धारको को बैंक के द्वारा एटीएम कार्ड दिया जाता है । जिसकी मदत से व्यक्ति अपने खाते से पैसे  एटीएम मशीन द्वारा निकाल सकता है ।

एटीएम मशीन पुरे सप्ताह खुला रहता है जबकि बैंक पुरे सप्ताह खुला नहीं रहता है । एटीएम मशीन के आने से पैसे निकालने में काफी आसानी हो गयी है । बैंक समाज का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है । बैंक लोगो को पैसे उधार भी देता है जिसे हम लोन कहते है । लोन की रकम व्यक्ति के योग्यता के ऊपर निर्भर करता है । व्यक्ति की योग्यता इस बात पर निर्भर करता है की वह लोन को चूका पायेगा या नहीं । तो हमें बैंक से उतना ही लोन लेना चाहिए जितना हम चूका सके ।


If you like this essay, please comment below. You can also visit my YouTube channel that is https://www.youtube.com/synctechlearn.
You can also follow us on Facebook https://www.facebook.com/synctechlearn

3 Comments

  1. Hii this website is help for students from 1 to 10 thanks for helping

    ReplyDelete
  2. outstanding content! i have learned many things from this article. realy helpful for me. SSP Portal

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post