Today in this post we are posting a simple essay on Holi in Hindi. This essay can help students who are looking for an essay on Holi. This essay is very simple and easy to remember. The level of this essay is medium so any students can write on this Holi festival topic.


Essay on Holi in Hindi

होली हमारे देश के प्रमुख त्योहारों में से एक है। यह हिन्दू धर्म का त्यौहार है पर इसे सभी धर्म के लोग मिल झूल कर मनाते है। यह प्रत्येक वर्ष मार्च के महीने में आता है जिसे हिंदी कैलेंडर के अनुशार फाल्गुन माह कहते है। यह होली का त्यौहार देश के हर राज्य में मनाया जाता है। यह रंगों का त्यौहार है जिसमे लोग एक दुसरे को रंग लगाते है। होली से पहले लोग बाज़ार से रंग और अबीर  की खरीदारी करते है। इन दिनों बाजारों में चहल पहल बढ़ जाती है। इस त्यौहार में बच्चो में अलग सा उत्साह होता है।

बच्चे इस दिन बाज़ार से अलग-अलग प्रकार की पिचकारी खरीदते है। होली के दिन इसी पिचकारी से दुसरे पर रंग डालते है। होली के एक दिन पहले रात में होलिका दहन होता है। होलिका दहन में सुखी लकड़ी, घांश-फूंश इत्यादि को जलाया जाता है। इसके लिए लोग अपने स्वेच्छा से चंदा देते है। इसी चंदे के पैसे से सुखी लकड़ी और अन्य सामग्री होलिका दहन के लिए ख़रीदे जाते है। होलिका दहन के पीछे एक पौराणिक कथा है जो बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाता है।  होलिका दहन के ठीक अगले दिन होली मनाई जाती है।

होली के दिन घरो में मिठाइयाँ और अन्य कई प्रकार के पकवान बनाये जाते है। इस दिन बच्चे और युवा सभी एक दुसरे को रंग लगाकर खुशियाँ मनाते है। होली के दिन लोग एक साथ इकट्ठा होकर एक टोली बनाते है। यह टोली अपने साथ ढोल, ताशे लेकर घूमते है और एक दुसरे को रंग व अबीर लगाते है। बच्चे अपने से बड़ो के पांव में अबीर लगाकर उनसे आशीर्वाद लेते है। कुछ लोग इस दिन गुब्बारे में रंग भर कर दुसरे पर फेंकते है जो बहुत ही गलत है। हमें गुब्बारे का प्रयोग दुसरे पर रंग डालने के लिए नहीं करना चाहिए।

गुब्बारे से किसी का नुकसान हो सकता है। आजकल बाजारों में केमिकल वाले रंग भी बिकने लगे है। इन केमिकल वाले रंग को हमें खरीदने से बचना चाहिए। इस केमिकल वाले रंग से किसी को नुकसान हो सकता है। होली के दिन रंग व अबीर का यह खेल सुबह से लेकर दोपहर तक चलता है।  दोपहर बाद लोग नए कपडे पहन कर एक दुसरे के घर जा कर मिलते है। इस दिन लोग सभी गिले शिकवे भूल कर एक दुसरे के साथ खुशियाँ बांटते है।


If you like this essay, please comment below. This essay is also available in Hindi. If you want an Essay on Holi in English just click on this link. 

You can also visit my YouTube channel that is https://www.youtube.com/synctechlearn. You can also follow us on Facebook https://www.facebook.com/synctechlearn. You can also download our android apps from play store that link is https://play.google.com/store/apps/developer?id=SyncTech 

Here is the date of Holi celebration in 2019, 2020, 2021


1. When is Holi in 2019

Holika Dahan: 20th March 2019
Holi: 21st March 2019?

2. When is Holi in 2020 ?

Holika Dahan: 09th March 2020
Holi: 10th March 2020

3. When is Holi in 2021 ?

Holika Dahan: 28th March 2021
Holi: 29th March 2021

You may also like our previous posts.

1. Simple essay on my favorite sport cricket in English.

2. Simple essay on Holi in English.

3. Simple essay on Holi in Hindi.

4. Simple essay on Bank in Hindi.

5. Simple essay on Bank in English.

6. Simple essay on Dussehra in Hindi.

7. Simple essay on Dussehra in English.

8. Simple essay on Republic day in English.

9. Simple essay on Republic day in Hindi.

10. Simple essay on Christmas day in Hindi.

11. Simple essay on Christmas day in English.

12. Simple essay on Diwali in Hindi.

13. Simple essay on Diwali in English.

14. Simple speech on Republic day in English.

15. Simple speech on Republic day in Hindi.

16. Simple speech on Mahatma Gandhi in Hindi.

17. Simple speech on Mahatma Gandhi in English.

18. Simple speech on Teacher's day in Hindi.

19. Simple speech on Teacher's day in English.

Post a Comment

Previous Post Next Post