short biography of Bhimrao Ambedkar in Hindi - Biography of Bhimrao Ambedkar Hindi mein

Today, we are sharing short biography of Bhimrao Ambedkar. This article briefs the full information about Bhimrao Ambedkar. We try our best to collect the all information and incidents about Bhimrao Ambedkar over the internet, information like, Date of birth, primary education, higher education, father and mother name of Bhimrao Ambedkar. So if you are finding Jivani of Bhimrao Ambedkar then please read full article.



Bhimrao Ambedkar par jivani

डॉ0 भीमराव आंबेडकर एक महान व्यक्ति थे जिन्होंने भारत के संविधान को लिखा। इनका पूरा नाम भीमराव रामजी अम्बेडकर है। इनका जन्म 14 अप्रैल 1891 को मध्यप्रदेश के एक छोटे से गाँव के साधारण परिवार में हुआ। इनके पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और माता का नाम भीमाबाई था। अपने माता-पिता की चौदहवीं संतान के रूप में जन्में डॉ. भीमराव अम्बेडकर बचपन से ही प्रतिभाशाली थे।अंबेडकर के पूर्वज लंबे समय तक ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना में कार्य करते थे और उनके पिता ब्रिटिश भारतीय सेना की मऊ छावनी में सेवा में थे। भीमराव के पिता हमेशा से ही अपने बच्चों की शिक्षा पर जोर देते थे।


भीमराव अंबेडकर का जन्म महार जाति में हुआ था जिसे लोग अछूत और बेहद निचला वर्ग मानते थे। बचपन में भीमराव अंबेडकर के परिवार के साथ सामाजिक और आर्थिक रूप से गहरा भेदभाव किया जाता था। भीमराव अंबेडकर के बचपन का नाम रामजी सकपाल था इन्हें अपने स्कूल में भी भेद-भाव का सामना करना पड़ा। अपनी जाति के अधिकांश बच्चों के विपरीत, युवा भीम ने स्कूल में पढ़ाई की थी। हालांकि, उन्हें और उनके दलित मित्रों को कक्षा के अंदर बैठने की अनुमति नहीं थी।


शिक्षक उनकी नोटबुक को नहीं छूते थे। जब उन्होंने पानी पीने की गुहार लगाई, तो स्कूल के चपरासी (जो ऊंची जाति के थे) ने पीने के लिए ऊंचाई से पानी डाला। चपरासी के अनुपलब्ध होने के दिन, युवा भीम और उसके दोस्तों को पानी के बिना दिन गुजारना पड़ता था। 1894 में भीमराव अंबेडकर जी के पिता सेवानिवृत्त हो गए और इसके दो साल बाद, अंबेडकर की मां की मृत्यु हो गई। बच्चों की देखभाल उनकी चाची ने कठिन परिस्थितियों में रहते हुये की। भीमराव अंबेडकर अपने भाइयों और बहनों मे केवल अंबेडकर ही स्कूल की परीक्षा में सफल हुए और इसके बाद बड़े स्कूल में जाने में सफल हुये।


उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा अमेरिका और डॉक्टरेट की पढाई लन्दन से पूरी की और साथ ही उन्होंने भारतीय समाज, अर्थशास्त्र और इतिहास के साथ काम करने वाले तीन महत्वपूर्ण शोधों को पूरा किया। उन्हें पचास के दशक में दो और मानद डॉक्टरेट उपाधि से सम्मानित किया गया था।आंबेडकर ने अपने एक ब्राह्मण शिक्षक महादेव अंबेडकर जो उनसे विशेष स्नेह रखते थे के कहने पर अंबेडकर ने अपने नाम से सकपाल हटाकर अंबेडकर जोड़ लिया जो उनके गांव के नाम "अंबावडे" पर आधारित था। उन्होंने भारतीय समाज से छुआ-छूत की कुप्रथा को दूर करने के लिए अथक प्रयास किये। उन्होंने भारतीय संविधान में ऐसी बातें लिखी जो देश में रह रहे सभी वर्गों को एक समान अधिकार प्राप्त होता है।


Hope! you know something new or unique about Bhimrao Ambedkar in Hindi. If you liked this article, then please comment below and tell us how you liked it. We use your comments to further improve our service. We hope you have got some learning on the above subject. You can also visit my YouTube channel that is https://www.youtube.com/synctechlearn.
You can also follow us on Facebook https://www.facebook.com/synctechlearn.

Post a Comment

Previous Post Next Post