[ 750 शब्द ] Essay on swachata ka mahatva in Hindi - swachata ka mahatva par nibandh Hindi mein

Today, we are sharing Simple essay on swachata ka mahatva in Hindi. This article can help the students who are looking for Long essay on swachata ka mahatva in Hindi. This is the simple and short essay on swachata ka mahatva which is very easy to understand it line by line. The level of this article is mid-level so, it will be helpful for small and big student and they can easily write on this topic. This Long essay on swachata ka mahatva is generally useful for class 5, class 6, and class 7, class 8, 9, 10.



swachata ka mahatva nibandh

Essay on swachata ka mahatva in Hindi - swachata ka mahatva par nibandh Hindi mein

भूमिका: हम जहां भी रहते हैं उसके आसपास का वातावरण अगर स्वच्छ नहीं है तो हम अनेकों प्रकार के गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते हैं। क्योंकि हमारे जीवन में स्वच्छता का बहुत विशेष महत्व है। जिस प्रकार हम सभी लोग अपने जीवन में प्रतिदिन स्नान करते हैं कपड़ों की साफ-सफाई करते हैं, घर को साफ रखते हैं, यह एक प्रकार का स्वच्छता है। जो व्यक्ति अपने जीवन में स्वच्छ नहीं रहता है ऐसे व्यक्ति हमेशा रोगी रहते हैं।


स्वच्छता एक अच्छी आदत है और जो व्यक्ति इसका अनुकरण करता है उसे अनेकों प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। स्वच्छ रहने वाले व्यक्ति को समाज में हमेशा मान और सम्मान की प्राप्ति होती है और ऐसे लोगों को समाज में काफी अच्छे दृष्टिकोण से देखा जाता है। प्रत्येक मनुष्य को अपने वातावरण को हमेशा स्वच्छ रखना चाहिए ताकि हमे सकारात्मक लाभ प्राप्त हो सके।


स्वच्छता होने के फायदे: स्वच्छता का अगर पालन हम अपने जीवन में करते हैं तो हमे इसके अनेकों प्रकार के लाभ प्राप्त होंगे। सबसे बड़ी बात है कि स्वच्छ रहने वाला व्यक्ति कभी भी जीवन में बीमार नहीं होता है। स्वच्छ रहने वाले व्यक्ति का समाज में काफी सम्मान होता है ऐसे लोग जब घर से स्वच्छ कपड़े पहनकर निकलते हैं तो उनसे उनका चरित्र भी समझ में आता है।


उदाहरण के तौर पर हम अगर घर से गंदे कपड़े पहन कर निकलेंगे तो लोगों के मन में सबसे पहले यही बात आएगी कि इस व्यक्ति का स्वभाव और उसका चरित्र अच्छा नहीं है। इसलिए साफ़ कपड़े इस बात का धारण करते हैं कि आपका व्यवहार और चरित्र कैसा है। दुनिया का कोई भी देश और वहां रहने वाला नागरिक अगर अपने देश को स्वच्छ रखता है तो उस देश की प्रशंसा पूरी दुनिया में की जाती है।


स्वच्छता ना होने से नुकसान : अगर आप अपने जीवन में स्वछता का पालन नहीं करते हैं तो आपको अनेकों प्रकार के स्वास्थ संबंधित नुकसान होंगे। इसके अलावा अगर आप अपने आसपास का वातावरण साफ सुथरा नहीं रखते हैं तो इसका दुष्परिणाम आपको ही नहीं बल्कि दूसरे लोगों को भी भुगतना पड़ेगा। विशेष तौर पर अगर आपके आस-पास छोटे बच्चे हैं तो उनके ऊपर इसका सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा। उन्हें कई प्रकार के गंभीर बीमारी हो सकते है और कई बार तो उनकी मौत भी हो जाती है। इसलिए आप हमेशा स्वच्छता का पालन कड़ाई के साथ करें ताकि आप अपने आप को नहीं बल्कि दूसरे लोगों को भी बचा सके।


स्वच्छताअभियान : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश में स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई थी जिसके तहत प्रत्येक नागरिक को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया जा सके। यह स्वच्छता अभियान भारत में काफी लोकप्रिय और सफल रहा। जिसके बाद से हम लोगों ने देखा कि इस अभियान के सुरुआत में भारत के प्रत्येक रेलवे स्टेशन, सरकारी दफ्तर और सरकारी इमारतों के आस-पास जितनी भी गंदगी पहले के समय जमा रहती थी अब उसकी समुचित साफ-सफाई पर जोर दिया गया और साफ-सफाई की गई।


जिसके बाद भारत में स्वच्छता अभियान की एक लहर सी दौड़ गई। जिससे आज के दिन रेलवे स्टेशन काफी सुंदर और स्वच्छ देखने को मिलता है। स्वच्छ अभियान के तहत सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय का भी निर्माण कराया ताकि लोग खुले में शौच ना करें जिससे वातावरण प्रदूषित ना हो।


स्वच्छता का महत्व : स्वच्छता का पालन प्रत्येक व्यक्ति को करना चाहिए चाहे वह छोटा हो या बड़ा आपको अपने दैनिक दिनचर्या में इसकी आदत बनानी होगी ताकि आप के आस-पास का वातावरण प्रदूषित होने से बचा रहे। स्वच्छता का अनुसरण अगर आप अपने जीवन में करते हैं तो आपका तन मन दोनों हमेशा प्रफुल्लित और शांत रहेगा। आज जिस प्रकार प्रदूषण बढ़ रहा है ऐसे में अगर हम अपने समाज या देश को स्वच्छ नहीं रखते हैं तो इसका नकारात्मक प्रभाव हमारे ऊपर भी पड़ेगा।


हम अपने घर की स्वच्छता का बखूबी ध्यान रखते है परंतु साथ ही साथ समाज और राष्ट्र को भी स्वच्छ बनाये और प्रदूषण से बचाने के प्रति अपना कर्तव्य निभाने से पीछे ना रहे। इसके अलावा दूसरे लोगों को भी स्वच्छता के बारे में जागृत करें ताकि हम सभी लोग मिलकर अपने समाज को स्वच्छ बना सके।


उपसंहार : स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने का काम केवल सरकार का नहीं है बल्कि समाज में रहने वाले हम सभी लोगों का है। तभी जाकर हम स्वच्छता अपने समाज ला पाएंगे और अपने वातावरण को स्वच्छ और पवित्र रख पाएंगे। इसके अलावा हमे अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए ताकि वातावरण में प्रदूषण के मात्रा को नियंत्रित किया जा सके। स्वच्छता का प्रचार करने के लिए मनुष्य को शिक्षित करना अति आवश्यक है तभी जाकर उसे समझ में आएगा कि स्वच्छता का महत्व हमारे जीवन में क्या है ।


F.A.Q ( अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल )

  1. स्वच्छ भारत अभियान कब शुरू हुआ ?

  2. स्वच्छ भारत अभियान 2 अक्टूबर 2014 किया गया था ।


  3. स्वच्छ भारत अभियान किसने शुरू किया था?

  4. स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी किये थे ।


  5. स्वच्छ भारत अभियान का स्लोगन क्या है ?

  6. स्वच्छता ही सेवा है, गन्दगी जानलेवा है ।



Students in school, are often asked to write Long essay on swachata ka mahatva in Hindi. We help the students to do their homework in an effective way. If you liked this article, then please comment below and tell us how you liked it. We use your comments to further improve our service. We hope you have got some learning about swachata ka mahatva. You can also visit my YouTube channel which is https://www.youtube.com/synctechlearn.You can also follow us on Facebook at https://www.facebook.com/synctechlearn.

Post a Comment

Previous Post Next Post