[ 700 शब्द ] Essay on Cyber Crime in Hindi - साइबर अपराध पर निबंध

Today, we are sharing Simple essay on Cyber Crime in Hindi. This article can help the students who are looking for Long essay on Cyber Crime in Hindi. This is the simple and short essay on Cyber Crime which is very easy to understand it line by line. The level of this article is mid-level so, it will be helpful for small and big student and they can easily write on this topic. This Long essay on Cyber Crime is generally useful for class 5, class 6, and class 7, class 8, 9, 10.



essay on cyber crime in hindi

Cyber Crime par nibandh Hindi mein

भूमिका: आज के वक्त में दुनिया काफी तेजी के साथ डीजल हो रही है। आज हम घर बैठे किसी भी व्यक्ति को चंद मिनटों के अंदर पैसे भेज सकते हैं और दुनिया के किसी भी कोने से अपने अकाउंट में पैसे मंगवा सकते हैं। लेकिन इंटरनेट की इस दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसका दुरुपयोग कर रहे हैं। लोगों को ऑनलाइन अपने जाल में फंसा कर उनके पैसे हड़पने का काम कर रहे हैं।


जिसे हम लोग साइबर अपराध के नाम से जानते हैं। ऑनलाइन से जुड़ा हुआ आपराधिक गतिविधि जिसमें अपराधी कई अवैध तरीके से लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं और उनका पैसा हड़प कर जाते हैं। यह एक गंभीर अपराध है जो दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। इसलिए हम सबको मिलकर साइबर अपराध जैसी घटनाओं से बचने के लिए लोगो को जागरूक करने की जरूरत है। ऑनलाइन अगर हम किसी प्रकार का भी लेन-देन करते हैं तो हमे सुरक्षित तरीके का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि हम अपने पैसे को बचा सके।


साइबर अपराध के प्रकार

हैकिंग:हैकिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें हैकिंग करने वाला व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के परमिशन के बिना उसके गोपनीय डाटा को सेव करता है और उसके आधार पर ही लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे चुराने का काम करते हैं।


फिशिंग:फिशिंग को हिंदी में जालसाजी कहते हैं इसमें लोगों को ठीक वैसे ही फंसाया जाता है जैसे जाल के माध्यम से मछलियों को इसीलिए इसे फिशिंग का नाम दिया गया है। इसमें सबसे पहले जालसाजी करने वाला व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को ईमेल भेजता है और जो किसी प्रतिष्ठित कम्पनी, आपके बैंक, क्रेडिट, ऑनलाइन शॉपिंग के होते हैं।


इस ईमेल पर वह पैसों का लालच देते है और लोगों से बैंक से संबंधित जानकारी देने को कहा जाता है। ऐसे में लोग यहां पर अपना पर्सनल डाटा देते हैं और उसके बाद जालसाज वाले व्यक्ति उनके टाटा के माध्यम से ही उनके साथ जालसाजी करते हैं।


स्पैम ई-मेल:इसमें अनेक प्रकार के ई-मेल आते हैं जिसमें लोगों को एक ऐसा ईमेल भेजा जाता है जिससे कंप्यूटर का सभी डेटा बर्बाद हो जाता है। और फिर उस डाटा को वापस लाने के बदले मोटी रकम की मांग करते है। हैकर पैसों की जगह क्रिप्टो करेंसी की मांग करते है।


रैनसमवेयर:यह एक प्रकार का ऑनलाइन फिरौती मांगने का तरीका है इसमें सबसे पहले आपके कंप्यूटर में जितनी भी फाइल हैं उन्हें हैकर द्वारा एनक्रिप्ट कर दिया जाता है। एन्क्रिप्ट होने से हमारा सारा डाटा ख़राब हो जाता है। इसके बाद इस डाटा को दुबारा डिक्रिप्ट करने के बदले लोगों से फिरौती की रकम मांगी जाती है। फिरौती की रकम नहीं देने पर कंप्यूटर के सभी फाइल को नष्ट कर दिया जाता है।


साइबर स्टॉकिंग:यह एक प्रकार का ऑनलाइन हमला करने जैसा होता है, जिसमे निजी जानकारी का गलत उपयोग, ऑनलाइन गाली व अपमानित करना, ऑनलाइन ब्लैकमैलिंग करना इत्यादि शामिल है।


साइबर अपराध के प्रभाव:- साइबर अपराध ने कई लोगों का जीवन बर्बाद कर दिया है। साइबर अपराध में शामिल लोगों को ‘हैकर’ के नाम से जाना जाता है। यदि हम व्यक्तिगत स्तर पर चर्चा करें, तो इससे प्रभावित लोग अभी भी नुकसान की भरपाई करने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ ने तो आत्महत्या करने का फैसला किया और कुछ लोगों के सारे पैसे ऑनलाइन चोरी कर लिया गया जिससे उनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर हो गई है।


कंपनी की स्तर पर अगर हम देखें तो कंपनी में से कुछ चीजें होती हैं जो काफी गोपनीय होती हैं और ऐसे में अगर कोई उन्हें चोरी कर ले तो कंपनी को अरबों खरबों का नुकसान होता है। इसलिए साइबर अपराध के प्रभाव काफी खतरनाक होते हैं। यह किसी भी व्यक्ति के जीवन को बर्बाद कर सकता हैं। इसलिए सरकार को इसके ऊपर कड़ी लगाम लगाने के लिए कठोर से कठोर नियम और कानून बनाने होंगे ताकि कोई भी साइबर अपराध करने की कोशिश ना करें और अगर करता है तो उसकी पूरी जिंदगी जेल में कटे।


कुछ मामलों में देखा गया है कि सरकार भी साइबर अपराध की शिकार हो जाती है और अगर ऐसा होता है तो राष्ट्र की सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी। क्योंकि सरकार के पास अधिक मात्रा में गोपनीय जानकारी होती हैं जो देश की सुरक्षा से जुड़ी होती हैं।





F.A.Q ( अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल )

  1. साइबर अपराध किसे कहते है ?
  2. साइबर अपराध उस अपराध को कहते है जो डिजिटल तरीके से इन्टरनेट के माध्यम से की जाती है।

  3. एथिकल हैकर किसे कहते है ?
  4. एथिकल हैकर उस व्यक्ति को कहते है जो किसी डिजिटल जानकारी को चुराने से पहले डाटा के मालिक से लिखित में आज्ञा लेता है।

  5. हैकर किसे कहते है ?
  6. हैकर वह व्यक्ति होता हो जो चोरी छुपी लोगों का डिजिटल डाटा इन्टरनेट के माध्यम से चोरी करता है।


Students in school, are often asked to write Long essay on Cyber Crime in Hindi. We help the students to do their homework in an effective way. If you liked this article, then please comment below and tell us how you liked it. We use your comments to further improve our service. We hope you have got some learning about Cyber Crime. You can also visit my YouTube channel which is https://www.youtube.com/synctechlearn.You can also follow us on Facebook at https://www.facebook.com/synctechlearn.

Post a Comment

Previous Post Next Post