Today, we are sharing a simple essay on my favourite subject science. This article can help the students who are looking for information about my favourite subject science in Hindi. This essay is very simple and easy to remember. The level of this essay is medium so any students can write on this topic. This article is generally useful for class 4, class 5, class 6, class 7, class 8, class 9, and class 10.



mera priya vishay vigyan par nibandh

Essay on my favourite subject science in Hindi

स्कूल में मेरे सभी विषयों में से, विज्ञान मेरा सबसे प्रिय विषय है। विज्ञान मुझे हमेशा से ही अपनी ओर आकर्षित करता रहा है। विज्ञान ने हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है। बड़े से बड़ा तथा छोटे से छोटा कोई भी काम आज विज्ञान की मदत किया जा सकता है। कृषि, चिकित्सा, कला और वाणिज्य इन सभी क्षेत्रों के विकास में गति का कारण विज्ञान ही है। आज हमारे बीच जो भी साधन उपलब्ध है वह सब विज्ञान की ही देन है। हवाई जहाज से लेकर घर में उपयोग होने वाले चूल्हे तक सब विज्ञान की ही देन है। मुझे वैज्ञानिकों के बारे में पढना भी बहुत पसंद है जिन्होंने लोगो के सुख-सुविधाओं के लिए अलग अलग चीजों की खोज की।


मुझे यह विषय इसलिए भी पसंद है क्योंकि आज दुनिया विज्ञान की मदत से ही तरक्की कर रही है। विज्ञान की मदत से ही हम इंसान ने चाँद पर कदम रख पाए है। विज्ञान की मदत से ही हमने तेज रफ़्तार की ट्रेन, हवाई जहाज, गाड़ियाँ इत्यादि का निर्माण कर पाए है जिसकी मदत से हम एक जगह से दूसरी जगह बहुत कम समय में आ, जा सकते है। मेरा सपना है की मैं भी बड़ा होकर वैज्ञानिक बनूँगा और लोगो के सुख सुविधाओं के लिए नये नये खोज करूँगा। पर विज्ञान द्वारा किये गए खोज पूरी तरह से हमारे प्राकृतिक संसाधनों पर निर्भर करते है।


जो भी चीजें विज्ञान की मदत से बनते है उनमे प्राकृतिक संसाधनों की खपत होती है। जैसे अगर हमने एक गाड़ी का निर्माण किया तो इस गाड़ी में उपयोग होने वाले वस्तु - टायर के लिए रबर, जो पेड़ से बनते है और पेड़ एक प्राकृतिक संसाधन है। वैसे ही गाड़ी में इंधन के रूप में उपयोग होने वाले पेट्रोल, डीजल ये भी एक प्राकृतिक संसाधन है जो सिमित है। इसलिए किसी भी खोज या आविष्कार या किसी मशीन का उपयोग करने से पहले प्राकृतिक संसाधनों पर पड़ने वाले प्रभाव को भी ध्यान में रखना चाहिए।


Watch video about my favourite subject science


Students in school, are often asked to write Essay on my favourite subject science in Hindi. We help the students to do their homework in an effective way. If you liked this article, then please comment below and tell us how you liked it. We use your comments to further improve our service. We hope you have got some learning on the above subject. You can also visit my YouTube channel that is https://www.youtube.com/synctechlearn.
You can also follow us on Facebook https://www.facebook.com/synctechlearn.

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post