[ 800 शब्द ] Essay on importance of newspaper in Hindi - Newspaper ka mahatva par nibandh Hindi mein

Today, we are sharing Simple essay on importance of newspaper in Hindi. This article can help the students who are looking for Long essay on importance of newspaper in Hindi. This is the simple and short essay on importance of newspaper which is very easy to understand it line by line. The level of this article is mid-level so, it will be helpful for small and big student and they can easily write on this topic. This Long essay on importance of newspaper is generally useful for class 5, class 6, and class 7, class 8, 9, 10.



essay on importance of newspaper in hindi

Essay on importance of newspaper in Hindi - importance of newspaper par nibandh Hindi mein

भूमिका: आज के समय सुबह नींद से उठने के बाद हर कोई अखबार जरूर पढता है अखबार के द्वारा हम केवल देश दुनिया के बारे में नवीनतम जानकारी ही नहीं बल्कि हमे भी ज्ञान की प्राप्ति होती है। हमारे आस-पास किस प्रकार का घटनाक्रम घटित हो रहा है यह सब हमें अख़बार से ही पता चलता है। अखबार का हमारे जीवन में विशेष प्रभाव है अखबार में लगभग सभी तरह के समाचार और अन्य जानकारी होते है।


हालांकि आज के बदलते हुए वक्त में इंटरनेट जब से आया है तब से लोग इंटरनेट पर ही सभी प्रकार के जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। लेकिन इंटरनेट आने के बाद भी अखबार का महत्व कम नहीं हुआ है। आज भी हमारे देश का सबसे बड़ा वर्ग समाचार के लिए अख़बार ही पढ़ते है। अखबार के द्वारा आप अनेकों प्रकार की जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे राजनीतिक, आर्थिक, समाजिक, अपराधिक, रोजगार के अवसर इत्यादि।


अखबार का इतिहास: हमारे देश में अखबार लाने का श्रेय अंग्रेजों को जाता है जब भारत में अंग्रेजी शासन व्यवस्था स्थापित हुई तब पहली बार 1780 में अंग्रेजो के द्वारा पहला अखबार कोलकाता में प्रकाशित किया गया जिसका नाम था "द गैजेट बंगाल" उसके बाद से ही भारत में अखबारों के प्रकाशित होने का क्रम संचालित हुआ और आज की तारीख में भारत में सभी भाषाओं में अखबार प्रकाशित किए जाते हैं।


अखबार से लाभ क्या है: समाचार पत्र के द्वारा आपको अनेकों प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। देश और दुनिया के किसी भी कोने में अगर कोई घटना घटित होती है तो उसके बारे में सटीक जानकारी हमे अखबार के माध्यम से मिल जाता है। समाचार पत्र के द्वारा हमे सही प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी जैसे, कहीं पर कोई दुर्घटना घटित हो गई है या सरकार ने कोई आवश्यक आदेश देश के हित में जारी किए हैं उसके बारे में भी हम अखबार के माध्यम से ही जानकारी प्राप्त करते है।


अखबार आज की तारीख में कई लोगों के लिए रोजगार का माध्यम भी है क्योंकि अखबार में काम करने वाले रिपोर्टर संपादक और राइटर अखबार के माध्यम से काम कर पैसे कमाते हैं। अखबार एक प्रकार का समाज के लिए सच का आईना होता है इसके द्वारा कोई भी झूठ फरेब जैसी चीजों का पर्दाफाश कर उसकी सच्चाई जनता के सामने लाने का काम अखबार करती है।


अखबार से नुकसान क्या है: जैसा कि हम लोग जानते हैं कि प्रत्येक चीज का दो पहलू होता है पहला लाभ और दूसरा हानि अखबार अगर समाज के लिए लाभकारी है तो समाज के लिए हानिकारक भी है। आज अनेकों ऐसे समाचार पत्र मिल जाएंगे जो गलत, झूठ और अफवाह फैला कर समाज में हिंसा जैसी घटनाओं को प्रोत्साहित करते हैं। इसके अलावा वह झूठी खबरों के माध्यम से लोगों को भ्रमित करने का भी काम करते हैं।


अखबारों में छपे झूठे विज्ञापन के द्वारा कई लोग तो धोखाधड़ी जैसी चीजों के शिकार भी हो जाते हैं। इसलिए हमे अखबारों में छपे झूठे विज्ञापन पर विश्वास नहीं करना चाहिए। कई अखबार तो ऐसे हैं जो देश में संचालित किए जाने वाले सरकार के खिलाफ दुष्प्रचार करते हैं ताकि देश के अंदर राजनीतिक अस्थिरता लाई जा सके। इसलिए हमे हमेशा ऐसे अखबारों से दूरी बनाकर रखने की जरूरत है और जरुरत पड़ने पर इनके खिलाफ शिकायत भी करनी चाहिए।


अखबार का महत्व : अखबार ऐसा लाभकारी उपकरण है जिसके माध्यम से हम विश्व के किसी भी कोने के बारे में घर बैठे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए हम सब लोगों को नियमित रूप से अख़बार जरूर पढ़ना चाहिए। यह हमारे सामान्य ज्ञान और हाल फ़िलहाल के घटनाकर्म की जानकारी देता है जो एक छात्र के लिए बहुत उपयोगी होता है।अख़बार से विशेष लाभ छात्रों को सबसे अधिक मिलता है इसका प्रमुख कारण है कि आज के दिनों ऐसे कई अखबार मिल जाएंगे जिसके द्वारा हम अंग्रेजी बोलना, पढ़ना, लिखना सीख सकते हैं।


इसके अलावा जो भी सरकारी नौकरी की वैकेंसी होते हैं उसके बारे में जानकारी हमे अखबार के माध्यम से ही मिलती है। सबसे बड़ी बात है कि अख़बार सभी भाषाओं में उपलब्ध है इसलिए अखबार का लाभ सभी वर्ग के लोग ले सकते हैं चाहे वह पढ़े-लिखे कम या ज्यादा हो।


उपसंहार: अखबार प्रमुख तौर से देश के नागरिकों को जागरूक करता है यह हमे इस बात की भी जानकारी देता है कि उनके अधिकार क्या है और उसका इस्तेमाल उन्हें किस प्रकार करना है । इसके अलावा किस प्रकार देश के विकास में वह अपनी भूमिका निभा सकते हैं इस बात का उदाहरण उस समय मिला था जब देश में 1975 में इंदिरा गांधी ने आपातकाल की घोषणा की थी तब उस समय अखबारों ने सरकार के खिलाफ काफी कड़े तेवर अख्तियार किए थे।


हालांकि उस समय अखबारों पर भी प्रतिबंध लगाया गया था लेकिन फिर भी कुछ अखबार देश के नागरिकों को इस बात को बताने का प्रयास किये थे, कि किस प्रकार सरकार ने हर एक नागरिक के अधिकारों को दमन करने का काम किया है जिसके कारण इंदिरा गांधी के चुनाव में हार हुई थी। इसलिए अखबार आज की तारीख में एक शक्तिशाली अस्त्र है जिसके द्वारा बड़े से बड़े सत्ता में बैठे लोगों को भी उखाड़ फेंका जा सकता है।


F.A.Q ( अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल )

  1. भारत में सबसे पहले अख़बार कब छपी थी ?

  2. भारत में सबसे पहला अखबार साल 1780 में छपी थी


  3. अखबार का पर्यायवाची शब्द ?

  4. दैनिक पत्र, चर्चा, पत्रिका, राज-पत्र


  5. अखबार इंग्लिश मीनिंग

  6. न्यूज पेपर



Students in school, are often asked to write Long essay on importance of newspaper in Hindi. We help the students to do their homework in an effective way. If you liked this article, then please comment below and tell us how you liked it. We use your comments to further improve our service. We hope you have got some learning about importance of newspaper. You can also visit my YouTube channel which is https://www.youtube.com/synctechlearn.You can also follow us on Facebook at https://www.facebook.com/synctechlearn.

Post a Comment

Previous Post Next Post