[ 750 शब्द ] Essay on samay ka mahatva in Hindi - Samay ka mahatva par nibandh Hindi mein

Today, we are sharing Simple essay on samay ka mahatva in Hindi. This article can help the students who are looking for Long essay on samay ka mahatva in Hindi. This is the simple and short essay on samay ka mahatva which is very easy to understand it line by line. The level of this article is mid-level so, it will be helpful for small and big student and they can easily write on this topic. This Long essay on samay ka mahatva is generally useful for class 5, class 6, and class 7, class 8, 9, 10.



samay ka mahatva nibandh

Essay on samay ka mahatva in Hindi - samay ka mahatva par nibandh Hindi mein

भूमिका:- समय सबसे अनमोल चीज होता है । जो व्यक्ति समय की क़द्र नहीं करता है समय उसका क़द्र भी नहीं करता है। इस संसार में जो कुछ भी घटना घटित होती है वह समय के अनुरूप ही होती है । इसलिए हमें समय का सम्मान जरूर करना चाहिए। जो व्यक्ति समय के अनुसार चलता है, उसे जीवन में सफलता प्राप्त होती है। अगर आपको जीवन में मान सम्मान और मुकाम प्राप्त करनी है तो आपको समय के अनुसार चलना होगा।


समय का महत्व:- हमारे जीवन में समय का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। जो व्यक्ति अपने जीवन में समय का दुरुपयोग करता है वह हमेशा असफलता का सामना करता है। इसलिए अगर आप अपने जीवन में समय के महत्व को समझेंगे तो यकीन मानिए कि सफलता आपके कदम चूमेगी। आपने जो भी लक्ष्य निर्धारित किया है उसे पूरा करने में समय आपकी सहायता करेगा।


जिस प्रकार पतझड़ के मौसम में पेड़ के पत्ते झड़ना समय के अनुरूप ही होता है, ठीक उसी प्रकार अगर कोई विद्यार्थी परीक्षा में पास होना चाहता है तो उसे समय के अनुसार अपना सिलेबस पूरा करना होगा तभी वह एग्जाम को पास कर पाएगा । जो समय के महत्व को समझता है वही व्यक्ति ही आने वाले वक्त में एक महान व्यक्तित्व बन पाता है।


विद्यार्थी जीवन में समय का महत्व:- विद्यार्थी के जीवन में समय का बहुत महत्व है अगर छात्र समय के महत्व को नहीं समझता है तो ऐसे छात्रों का भविष्य अंधकारमय हो जाएगा। अगर एक छात्र किसी परीक्षा की तैयारी कर रहा है उसे सबसे पहले पढ़ाई करने की योजना बनानी होगी और उसका समय भी निर्धारित करना होगा की उसे किस समय कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना है तभी जाकर वह उस परीक्षा में सफल हो पाएगा।


जो छात्र समय के अनुसार योजना बनाते है और दिन-रात कड़ी मेहनत करते हैं, ऐसे छात्रों को जीवन में सफलता प्राप्त करने में काफी आसानी होती है। विद्यार्थियों को चाहिए कि वह भारत के ऐसे महापुरुषों के जीवनी के बारे पढ़े जिन्होंने अपने समय का सदुपयोग कर अपने जीवन में एक खास मुकाम हासिल किया। आप लोगों ने कहावत भी सुना होगा कि समय सफलता की कुंजी होती है। जो छात्र अपने छात्र जीवन में समय को सदुपयोग करते हुए उसके एक-एक मिनट का सही इस्तेमाल करता है ऐसे छात्र सफलता के शिखर पर पहुंचते हैं। उनका जो भी सपना होगा उसे आसानी से वह पूरा कर लेते हैं ।


समय के सदुपयोग से क्या लाभ :- इस संसार में प्रत्येक मनुष्य का जन्म एक विशेष उद्देश्य पूर्ति के लिए ईश्वर के द्वारा किया जाता है। उसके लिए भगवान एक निश्चित समय भी निर्धारित करती है। ताकि उस समय के अंदर ही आप अपने जीवन के लक्ष्य को पूरा कर सकें। अगर आप ऐसा करने में असमर्थ हैं तो आपका जीवन व्यर्थ माना जाएगा।


इतिहास के पन्ने में आपको अनगिनत ऐसे लोग मिल जाएंगे, जिन्होंने अपने समय का उपयोग काफी अच्छी तरह से किया जिसके कारण ना केवल उनका नाम हुआ बल्कि उन्होंने राष्ट्र के उत्थान के लिए भी काम किया। इसलिए आपको ऐसे लोगों से प्रेरणा लेनी चाहिए।


इस जगत में प्रत्येक व्यक्ति अपने भाग्य का स्वयं भाग्य विधाता है। अगर वह अपने समय का सदुपयोग अच्छी तरह से करें तो उसके जीवन में जो भी लक्ष्य है उसे पूरा करने में उसे आसानी होगी।


समय के महत्व को समझने वाला व्यक्ति हर कदम पर सफलता प्राप्त करता है। जबकि समय का सम्मान नहीं करने वाला व्यक्ति को हमेशा जीवन में असफलता ही प्राप्त होती है। इसलिए आपको हमेशा जीवन में समय के अनुसार ही काम करना चाहिए।


उपसंहार:- हमें अपने जीवन में सभी काम समय के अनुसार पूरे करने चाहिए तभी जाकर हमें सफलता प्राप्त होगी। हम समय का उपयोग अगर अच्छी तरह से करेंगे तो इससे हमारा भविष्य उज्जवल ही नहीं बल्कि हम राष्ट्र निर्माण में भी अपनी अहम भूमिका निभा पाएंगे। इस बात का उदाहरण आप ऐसे समझ सकते हैं कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी प्रतिदिन राष्ट्र के निर्माण के लिए अपने समय का सदुपयोग काफी अच्छी तरह से करते हैं।


जिसके कारण आज उनकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े नेता के तौर पर की जाती है। इसलिए हमें हमेशा ऐसे महान व्यक्तित्व से प्रेरणा लेने की जरूरत है जो अपने समय का उपयोग काफी अच्छी तरह से करते हैं।



Students in school, are often asked to write Long essay on samay ka mahatva in Hindi. We help the students to do their homework in an effective way. If you liked this article, then please comment below and tell us how you liked it. We use your comments to further improve our service. We hope you have got some learning about samay ka mahatva. You can also visit my YouTube channel which is https://www.youtube.com/synctechlearn.You can also follow us on Facebook at https://www.facebook.com/synctechlearn.

Post a Comment

Previous Post Next Post