[ 700 Words ] Essay on pustak ka mahatva in Hindi - Pustak ka mahatva par nibandh Hindi mein

Today, we are sharing Simple essay on pustak ka mahatva in Hindi. This article can help the students who are looking for Long essay on pustak ka mahatva in Hindi. This is the simple and short essay on pustak ka mahatva which is very easy to understand it line by line. The level of this article is mid-level so, it will be helpful for small and big student and they can easily write on this topic. This Long essay on pustak ka mahatva is generally useful for class 5, class 6, and class 7, class 8, 9, 10.



essay on pustak ka mahatva in hindi

Essay on pustak ka mahatva in Hindi - pustak ka mahatva par nibandh Hindi mein

भूमिका: अगर हम ज्ञानी बनना है तो इसके लिए हमे पुस्तक का व्यापक अध्ययन करना होगा । तब जाकर हम ज्ञानी व्यक्ति बन सकते हैं । ज्ञान के अभाव में मनुष्य पशु के समान होता है । इसलिए प्रत्येक मानव को अपने जीवन में शिक्षा ग्रहण करनाचाहिए और शिक्षा ग्रहण करने का सबसे अच्छा माध्यम है पुस्तक का अध्ययन करना। पुस्तक के द्वारा हम अनेकों प्रकार के महापुरुषों के जीवनी के बारे में जान पाएंगे उन्होंने अपने जीवन में किस प्रकार के कार्य किए उनसे प्रेरणा लेकर अपने जीवन को भी आप सार्थक और सफल बना पाएंगे ।


पुस्तक एक ऐसा ज्ञान का भंडार है जहां पर सभी प्रकार की जानकारियां इकट्ठी कर रखी जाती है और हम जब भी चाहे किताबों से कोई भी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है। पुस्तकों के बारे में देश के महान स्वतंत्रता सेनानी श्री लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक का कहना था कि अगर नरक में भी मुझे पुस्तक मिलेगी तो मैं उसका स्वागत करूंगा क्योंकि पुस्तक में ऐसी शक्ति है जो नर्क को स्वर्ग कर सकती है ।


पुस्तक पढ़ने के लाभ: पुस्तक का अध्ययन करने से हमे कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं । पुस्तक मानव के चरित्र का निर्माण करते हैं । पुस्तक का नियमित अध्ययन करने से हम जीवन में कभी भी पथ भ्रष्ट नहीं होंगे । पुस्तक समाज और व्यक्ति दोनों का मार्गदर्शन करती है । अगर आप अपने जीवन में अकेलापन महसूस करते हैं तो इसे दूर करने के लिए भी हम नियमित रूप से पुस्तक पढ़ सकते हैं ।


कई लोग ऐसे हैं जो आगे शिक्षा तो ग्रहण करना चाहते हैं लेकिन उनके पास इतने पैसे नहीं है कि वह उस शिक्षा हासिल कर सके । इसलिए ऐसे लोगों को अगर ज्ञान की प्राप्ति करनी है तो वह पुस्तक का नियमित रूप से अध्ययन कर ज्ञान की प्राप्ति कर सकते हैं । पुस्तक दुनिया का बहुमूल्य चीज है जिसकी कीमत कोई भी व्यक्ति नहीं लगा सकता है । पुस्तक पढ़ने से हमे अनेकों प्रकार के स्वस्थ संबंधित लाभ भी प्राप्त होते हैं ।


हमारे जीवन में पुस्तकों का महत्व: पुस्तक का अध्ययन करने से हमें देश और दुनिया के बारे में जानकारी घर बैठे प्राप्त होता है । पुस्तक ज्ञान प्राप्त करने का ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आप विभिन्न प्रकार के देशों के रहन-सहन, वातावरण उनके दैनिक दिनचर्या , खानपान संस्कृतिक भौगोलिक स्थिति, इतिहासिक जानकारी जैसे तमाम चीजें हम प्राप्त कर सकते हैं ।


अगर हमारी लिखावट अच्छी नहीं है तो हमें नियमित रूप से पुस्तक पढना चाहिए, इससे हमारी लिखावट में काफी अच्छा सुधार होगा। इसके अलावा किताबों के अध्यन से हमे नए-नए शब्दों के बारे में जानकारी हासिल होता है। इससे हम भाषा का प्रभावशाली तरीके से उपयोग कर पाएंगे ।


इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि जब हम किसी व्यक्ति से बातचीत करेंगे तो सामने वाला व्यक्ति आपकी बातों को बड़े ही ध्यान पूर्वक सुनेगा । इस पृथ्वी पर ऐसे कई महान व्यक्तियों ने जन्म लिया जिन्होंने अपने अनमोल वचन से संसार को अच्छे काम करने के लिए प्रेरित किया ।


ऐसे लोगों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए आपको पुस्तक का अध्ययन करना चाहिए। महापुरुषों के द्वारा दिए गए अनमोल विचार और उनके वक्तृत्व आज भी हमारा मार्गदर्शन करते हैं ताकि हम जीवन में सही रास्ते पर चल सके।


उपसंहार: आज के बदलते हुए समय में लोग इंटरनेट का इस्तेमाल काफी तेजी के साथ करते हैं । जिसके कारण पुस्तक के महत्व को लोग भूल चुके हैं लेकिन पुस्तक के द्वारा ही आप अपने जीवन में सच्चे कर्म कर पाए, उसके लिए प्रेरणा पुस्तक से ही मिलेगा । पुस्तक हमारा सबसे सच्चा मित्र है । वह हमेशा आपको सही पथ पर चलने के लिए प्रेरित करेगा और आपको कभी भी भ्रमित होने नहीं देगा ।


महाभारत गीता वेद शिवपुराण जैसे महान ग्रंथों का अगर आप समुचित अध्ययन करते हैं तो आपके अंदर संयम शांति परोपकारी जैसे गुण विकसित होंगे । पुस्तक प्रत्येक मानव का बौद्धिक विकास करती है जिससे व्यक्ति को सच और झूठ दोनों में क्या अंतर है उसके बारे में अपने विचार रखने में उसे सहायता मिलती है ।


F.A.Q ( अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल )

  1. किताब से आप क्या समझते हैं?

  2. किताब एक प्रकार की लिखित संग्रह है जिसमे महत्वपूर्ण चीजें लिखी होती है


  3. अच्छी किताबों की विशेषता क्या होती है ?

  4. एक अच्छी पुस्तक सही तरीके से लिखा होना चाहिए


  5. किताब का अविष्कार किसने किया?

  6. जोहान्स गटेनबर्ग ने किताब का अविष्कार 15वी शताब्दी में किया



Students in school, are often asked to write Long essay on pustak ka mahatva in Hindi. We help the students to do their homework in an effective way. If you liked this article, then please comment below and tell us how you liked it. We use your comments to further improve our service. We hope you have got some learning about pustak ka mahatva. You can also visit my YouTube channel which is https://www.youtube.com/synctechlearn.You can also follow us on Facebook at https://www.facebook.com/synctechlearn.

Post a Comment

Previous Post Next Post