Essay on narendra modi in Hindi - Narendra modi par nibandh Hindi mein

Today, we are sharing Simple essay on narendra modi in Hindi. This article can help the students who are looking for Long essay on narendra modi in Hindi. This is the simple and short essay on narendra modi which is very easy to understand it line by line. The level of this article is mid-level so, it will be helpful for small and big student and they can easily write on this topic. This Long essay on narendra modi is generally useful for class 5, class 6, and class 7, class 8, 9, 10.



essay on narendra modi in hindi

Essay on narendra modi in Hindi - narendra modi par nibandh Hindi mein

भूमिका: नरेंद्र मोदी हमारे देश के प्रधानमंत्री हैं। नरेंद्र मोदी आज की तारीख में दुनिया के सबसे शक्तिशाली और लोकप्रिय नेताओं में से एक है जो हम सबके लिए एक समान की बात है। आज भारत जिस प्रकार इनके नेतृत्व में मजबूत और सशक्त हो रहा है उससे पहले के प्रधानमंत्रियों के कार्यकाल में नहीं हुआ था। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है कि रूस और यूक्रेन के बीच में जब अमेरिका ने भारत के ऊपर दबाव बनाने की कोशिश की तो भारत ने अमेरिका को दो टूक जवाब दिया।


उन्होंने साफ संदेश दिया की भारत वही करेगा जो उसके देश के हित में होगा। वह अपने हित से समझौता कभी नहीं करेगा। जिसके कारण आज भारत दुनिया के तमाम देशों में हमारी पहचान एक शक्तिशाली देश के तौर पर होने लगी है। इसलिए आज के वक्त में भारत की छवि विश्व के पटल पर एक उभरते हुए महाशक्ति के तौर पर होने लगा है। और इन सब चीजों का प्रमुख कारण है कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी हैं।


नरेंद्र मोदी का प्रारंभिक जीवन: नरेंद्र मोदी का जन्म 14 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर मे हुआ था। उनका पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है। इनके पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी था और माता का नाम हीराबेन है। जिनकी आज की तारीख में उम्र 100 साल हो गई है। इनके पिता चाय की दुकान चला करते थे। और उनके घर की माली हालत बहुत ज्यादा खराब थी।


चाय की दुकान से ही उनके घर का खर्च चलता था। इसके अलावा इनकी मां लोगों के घर में बर्तन मांजने का भी काम किया करती थी। बचपन में मोदी जी अपने पिता के चाय दुकान में काम किया करते थे इसी कारण इन्हें देश में चाय वाला प्रधानमंत्री भी कहा जाता है।


नरेंद्र मोदी की शिक्षा: नरेंद्र मोदी जी ने अपने प्रारंभिक शिक्षा गांव के स्कूल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने गुजरात यूनिवर्सिटी से राजनीति शास्त्र में एम.ए की डिग्री हासिल की। नरेंद्र मोदी जी पढ़ाई में औसत छात्र थे लेकिन वह किसी भी विषय पर अच्छा भाषण दे सकते थे। उनके अंदर एक विशेष प्रकार की भाषण देने की क्षमता थी। जिसकी साफ झलक आज की तारीख में हम लोगों को दिखाई पड़ती है।


इसके अलावा नरेंद्र मोदी जी कविता लिखने का भी कार्य किया करते थे। जब वह यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे थे तभी वह अखिल भारतीय छात्र संघ से जुड़े। इसके अलावा स्वयंसेवक संगठन के सम्मेलन में जाया करते थे और वहां से प्रभावित होकर ही स्वयंसेवक संगठन में सम्मिलित हो गए। सबसे बड़ी बात है कि गुजराती होने के बावजूद भी उन्हें हिंदी और अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान है।


नरेंद्र मोदी जी का राजनीतिक जीवन: स्वयंसेवक संगठन से जुड़कर उन्होंने कई साल तक काम किए। इसके बाद में वह बीजेपी के संपर्क में आए और जहां पर उन्हें संगठन का सचिव बनाया गया ताकि गुजरात में बीजेपी के संगठन को मजबूत किया जा सके। यहीं से उनकी राजनीतिक जीवन की शुरुआत हुई। 1995 में नरेंद्र मोदी को बीजेपी पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव नियुक्त किया गया। इसके अलावा उन्हें कई राज्यों का प्रभारी भी बनाया गया।


फिर 1998 में उन्हें संगठन महासचिव बनाया गया। 2001 में जब बीजेपी ने केशु भाई पटेल को मुख्यमंत्री के पद से हटाया तो उसके बाद वहां पर नरेंद्र मोदी की नियुक्ति मुख्यमंत्री के पद पर हुई और पहली बार नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री बने। लेकिन 2002 में गुजरात में गोधरा कांड हुआ जिसके कारण मोदी की छवि को अच्छा खासा नुकसान हुआ।


उन्हें अपने मंत्रिमंडल से इस्तीफा देना पड़ा। इसके बाद दुबारा से गुजरात में चुनाव हुए और वह फिर से भारी बहुमत से चुनकर आए। नरेंद्र मोदी गुजरात के चार बार के मुख्यमंत्री बने हैं। 2014 में बीजेपी ने उन्हें प्रधानमंत्री का उम्मीदवार बनाया और उनके नेतृत्व में लोकसभा का चुनाव लड़ा गया। और इस चुनाव में बीजेपी को 282 सीटें प्राप्त हुए। इसके बाद प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी जी ने शपथ लिया।


भारत के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ कि जब गैर कांग्रेसी सरकार का गठन प्रचंड बहुमत के साथ हुआ। फिर 2019 में दोबारा से देश की जनता ने उन्हें देश का प्रधानमंत्री बनाया। इस चुनाव में बीजेपी को 202 सीट प्राप्त हुई। देश में जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद नरेंद्र मोदी तीसरे ऐसे प्रधानमंत्री थे जिन्हें प्रचंड बहुमत दो बार मिला था।


नरेंद्र मोदी मिलने वाले अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार:

  • सऊदी अरब ने 2016 में आर्डर ऑफ़ अब्दुलअज़ीज़ अल सउदी पुरस्कार ( Order of Abdulaziz Al Saud Award ) से सम्मानित किया।
  • अफगानिस्तान ने 2016 में ही अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान अमीर अमानुल्लाह खान पुरस्कार (Amir Amanullah Khan Award) से नवाजा।
  • फिलिस्तीन ने 2018 में पीएम मोदी को ( ग्रैंड कालर ऑफ़ द स्टेट ) Grand Collar of the State से सम्मानित किया।
  • 2019 में यूएई ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान जायेद मेडल, पुरुस्कार ( Zayed Medal ) से पीएम मोदी का सम्मान किया।
  • 2019 में ही रूस ने ( संत एन्द्रेउ ) St. Andrew अवॉर्ड से सम्मानित किया.,.मालदीव ने भी 2019 में ही पीएम मोदी को ( Nissanij uddin) अवॉर्ड से नवाजा।
  • 2019 में बहरीन की यात्रा पर गए पीएम मोदी को ( The King Hamad Order of the Renaissance ) से सम्मानित किया गया था।
  • 2020 में अमेरिका ने अपने सर्वोच्च सैन्य सम्मान लेजिन ऑफ़ मेरिट ( Legion of Merit ) से पीएम मोदी को नवाजा था।

  • नरेंद्र मोदी जी के प्रमुख कार्य:नरेंद्र मोदी जी केवल देश के हित के लिए अनेकों प्रकार के लोकहितकारी योजना का संचालन किया। जैसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, मुद्रा योजना, श्रम कार्ड योजना, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्टार्टअप योजना, आयुष्मान भारत योजना, स्वच्छ भारत योजना, इत्यादि। इसके अलावा मोदी जी ने कश्मीर से 370 धारा को हटाया जिसकी मांग पिछले 70 सालों से देश के अंदर हो रही थी।


    भारत जीएसटी की शुरुआत की जिसके तहत सभी राज्य में कोई भी वस्तु जो कंपनी बेच रही है तो उसे केवल एक प्रकार का ही टैक्स देना होगा। जब भारत में उरी का हमला हुआ तो उसके अंतर्गत कई जवान शहीद हुए थे। जिसके बाद प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान के अधिकृत कश्मीर में बालाकोट स्ट्राइक की। जिसमें कई आतंकवादियों को भारतीय सेना के द्वारा मार गिराया गया। इसके अलावा जब अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना द्वारा पकड़ा गया तो अभिनंदन को भारत में लाने का क्रेडिट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही जाता है। देश में मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक जैसी समस्या से निजात दिलाया।


    प्रधानमंत्री के द्वारा CAA का कानून लाया गया जिसके तहत अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश में और अन्य देश रहने वाले हिंदू, सिख, बौद्ध, पारसी और यहूदी लोगों को भारत में नागरिकता दी जाएगी। इस कानून का भारत में जबरदस्त विरोध हुआ फिर भी सरकार ने अपने कदम पीछे नहीं खींचे। और बहुत जल्द ही भारत के सभी राज्यों में इस कानून को लागू किया जाएगा।


    किसानों के हित के लिए तीन कृषि कानून पारित किए गए थे लेकिन कुछ किसान संगठनों के द्वारा कई महीने तक दिल्ली के बॉर्डर पर आंदोलन किया गया। आंदोलन के कारण जनमानस को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा । इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने तीन कृषि कानून को वापस ले लिया।


    उपसंहार: हम सभी लोगों के लिए गर्व की बात है कि आज की तारीख में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी हैं। जिनके नेतृत्व में देश दिन प्रतिदिन दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना रहा है। और आज हम बाहर किसी भी देश में जाते हैं तो हमारा मान सम्मान पहले के मुकाबले अधिक हो गया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री हमारे लिए प्रेरणा के स्रोत भी हैं।


    जिस प्रकार वह गरीब परिवार से आने के बावजूद भी अपने बल और संघर्ष से अपने जीवन में एक अलग जगह बनाई है। इसलिए अगर हम भी अपने जीवन में देश के लिए कुछ करना चाहते हैं तो हमें भी प्रधानमंत्री के जैसे दिन और रात कठिन मेहनत और परिश्रम करना होगा। तभी जाकर हम उस मुकाम पर पहुंच पाएंगे।





    F.A.Q ( अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल )

    1. नरेंद्र मोदी का जन्म कब हुआ था और कहां हुआ था ?
    2. नरेंद्र मोदी का जन्म 14 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर मे हुआ था।

    3. नरेंद्र मोदी का पूरा नाम क्या है ?
    4. उनका पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है।

    5. नरेंद्र मोदी के पिता का नाम क्या था ?
    6. इनके पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी था

    7. नरेंद्र मोदी की मां का नाम क्या है ?
    8. नरेंद्र मोदी का माता का नाम हीराबेन है।

    9. भारत का प्रधानमंत्री कौन है ?
    10. भारत का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है ।

    11. नरेन्द्र मोदी की पत्नी का क्या नाम है ?
    12. नरेन्द्र मोदी की पत्नी ना जशोदाबेन मोदी नाम है ।

    13. नरेंद्र मोदी कितने पढ़े लिखे हैं?
    14. उन्होंने गुजरात यूनिवर्सिटी से राजनीति शास्त्र में एम.ए की डिग्री हासिल की।


    Students in school, are often asked to write Long essay on narendra modi in Hindi. We help the students to do their homework in an effective way. If you liked this article, then please comment below and tell us how you liked it. We use your comments to further improve our service. We hope you have got some learning about narendra modi. You can also visit my YouTube channel which is https://www.youtube.com/synctechlearn.You can also follow us on Facebook at https://www.facebook.com/synctechlearn.

Post a Comment

Previous Post Next Post