Essay on Mary Kom in Hindi - Mary Kom par nibandh Hindi mein

Today, we are sharing Simple essay on Mary Kom in Hindi. This article can help the students who are looking for Long essay on Mary Kom in Hindi. This is the simple and short essay on Mary Kom which is very easy to understand it line by line. The level of this article is mid-level so, it will be helpful for small and big student and they can easily write on this topic. This Long essay on Mary Kom is generally useful for class 5, class 6, and class 7, class 8, 9, 10.



essay on mary kom in hindi

Essay on Mary Kom in Hindi - Mary Kom par nibandh Hindi mein

भूमिका: मैरी कॉम भारत और दुनिया की एक जानी मानी महिला मुक्केबाज हैं। उन्होंने अपने लगन और मेहनत के द्वारा इस बात को साबित किया है कि महिलाएं पुरुषों से किसी भी क्षेत्र में कम नहीं है। मेरी कॉम हमारे लिए प्रेरणा की स्रोत हैं। उन्होंने इस बात को साबित किया है कि अगर आपके अंदर प्रतिभा है और आप चाहे जितना भी गरीब हो आप आसानी से अपने जीवन के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए हमें रात-दिन कठिन संघर्ष और मेहनत करना होगा। तभी जाकर हम सफलता के उच्च शिखर पर पहुंच पाएंगे मेरी कॉम भारत की पहली महिला मुक्केबाज है जिन्होंने 5 बार वर्ल्ड महिला मुक्केबाज का खिताब अपने नाम पर दर्ज किया है।


मैरी कॉम का जन्म और परिवार: मैरी कॉम का जन्म 1 मार्च 1983 को मणिपुर के कंगथेई में हुआ था। मैरी कॉम का पूरा नाम चुंगिजांग मैरी कॉम हमंगटे है। उनके माता-पिता झूम के खेतों में काम करते थे। वे लोग बहुत गरीब थे। इनके माता-पिता का नाम मांगते तोपा कॉम , मांगते अखाम कॉम है । उनके घर में चार भाई बहन है बहनों में सबसे बड़ी मैरीकॉम है। बचपन से ही इन्हें अपने जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ा।


मैरी कॉम की शिक्षा : इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लोकटक क्रिस्चियन मॉडल हाई स्कूल’ से की, जहां से उन्होंने छठवीं की परीक्षा पास की इसके बाद आठवीं कक्षा की पढ़ाई के लिए संत जेवियर कैथोलिक स्कूल चली गई। जहां से उन्होंने आठवीं की परीक्षा को पास किया इसके बाद नौवीं और दसवीं की पढ़ाई के लिए आदिम जाति हाई स्कूल चली गई। लेकिन कुछ कारण से वह अपना पढ़ाई पूरा नहीं कर सकी और पढ़ाई को उन्होंने बीच में ही छोड़ दिया। इसके बाद उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई नेशनल ओपन स्कूल लर्निंग के माध्यम से पूरी की । इसके बाद इन्होंने अपना ग्रेजुएशन चुराचांदपुर कॉलेज से पूरा किया जो मणिपुर की राजधानी इंफाल में स्थित है।


मेरी कॉम की शुरुआती करियर: बचपन से ही मेरी कौम को खेलकूद में बहुत ज्यादा रुचि थी। स्कूल के समय वह फुटबॉल खेलना बहुत ज्यादा पसंद करती थी और बॉक्सिंग से उनका दूर-दूर तक कोई नाता नहीं था । लेकिन 1998 में ‘डिंगको सिंह नाम के बॉक्सर ने एशियन गेम में गोल्ड मेडल जीता। जिसके बाद उन्होंने अपने मातृभूमि को चूमा और गांव में लोगों ने उनका जोर शोर से स्वागत किया । इसका मेरी कॉम के दिमाग पर काफी गहरा प्रभाव पड़ा और उन्होंने ठान लिया कि वह अपने जीवन में बॉक्सर बनेंगे।


मेरी कॉम की बॉक्सिंग ट्रेनिंग: मेरी कॉम ने अपना लक्ष्य निर्धारित कर लिया था कि उन्हें अपने जीवन में बॉक्सर बनना है। इसके लिए उन्होंने अपने माता-पिता को बिना बनाएं इसकी ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी। ट्रेनिंग लेने के लिए मणिपुर में स्थित ‘खुमान लम्पक स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स चली गई जहां पर उन्होंने महिलाओं को बॉक्सिंग की ट्रेनिंग लेते हुए देखा। इसके बाद उन्होंने अपना लक्ष्य और भी मजबूत कर लिया और उन्होंने अपने मन में प्रण लिया कि चाहे कुछ भी हो जाए उन्हें बॉक्सर बनना है।


इसके लिए उन्होंने मणिपुर के बॉक्सिंग कोच एम् नरजीत सिंह से मिली और उन्हें ट्रेनिंग देने के लिए निवेदन किया। वे इस खेल के प्रति बहुत भावुक थी, साथ ही वह एक जल्दी सिखने वाली विद्यार्थी थी। ट्रेनिंग सेंटर से जब सब चले जाते थे, तब भी वह देर रात तक प्रैक्टिस करती रहती थी। वह कोच एम नरजीत सिंह से मिली और उनसे ही उन्होंने बॉक्सिंग की ट्रेनिंग प्राप्त की। उनके बारे में कहा जाता है कि जब सभी महिलाएं प्रेक्टिस कर घर चली जाती थी तो मैरी कॉम ट्रेनिंग सेंटर में रात रात भर बॉक्सिंग की प्रैक्टिस किया करती थी।


बॉक्सिंग में कैरियर: मेरी कॉम जानती थी कि अगर उनके परिवार वालों को यह बात मालूम चल जाए कि वह बॉक्सिंग की ट्रेनिंग ले रही है तो उन्हें घर से इजाजत नहीं दी जाएगी। इसलिए उन्होंने इस बात को अपने घर वालों से छुपा के रखा और 1998 से लेकर 2000 तक लगातार वह बॉक्सिंग की प्रैक्टिस करती रही। और 2000 में उन्होंने मणिपुर में आयोजित विमेंस वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम पर दर्ज किया।


जिसके बाद उनकी तस्वीरें अखबारों में छपी और उनके परिवार वालों को मालूम चला कि मेरी कॉम बॉक्सिंग की प्रैक्टिस करती हैं। पश्चिम बंगाल में आयोजित वीमेन बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में मैरी कॉम ने गोल्ड मेडल जीता। इसके अलावा भी उन्होंने कई प्रकार के चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम पर दर्ज किया है। उन सब का विवरण इस प्रकार हैं:-

  • सन 2001 में इन्होने अमेरिका में आयोजित AIBA वीमेन बॉक्सिंग चैम्पियनशीप, 48 kg का खिताब जीता यह उनके करियर का पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब था।
  • सन 2003 में भारत में आयोजित ‘एशियन वीमेन बॉक्सिंग चैम्पियनशीप’ में 46 kg वेट केटेगरी में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता और उसी साल नार्वे में आयोजित बॉक्सिंग चैंपियनशिप में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता।
  • सन 2005 में ताइवान में आयोजित ‘एशियन वीमेन बॉक्सिंग चैम्पियनशीप’ 46 kg वेट क्लास प्रतियोगिता में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता।
  • 2005 में दोबारा से रसिया में आयोजित AIBA वीमेन बॉक्सिंग चैम्पियनशीप ख़िताब उन्होंने अपने नाम पर किया।
  • सन 2006 में डेनमार्क में आयोजित ‘वीनस वीमेन बॉक्सिंग कप अपने नाम पर दर्ज किया। उसी साल यानी 2006 में भारत में आयोजित AIBA वीमेन बॉक्सिंग चैम्पियनशीप में मेरी कॉम ने जीत हासिल कर, गोल्ड मैडल जीता।
  • 2008 – 2006 के बाद मेरी कोम ने 1 साल का ब्रेक लिया और दोबारा से 2008 में भारत में आयोजित एशियन विमेन बॉक्सिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता।
  • उसी साल AIBA वीमेन बॉक्सिंग चैम्पियनशीप चाइना में गोल्ड मैडल जीता। सन 2009 में वियतनाम में आयोजित ‘एशियन इंडोर गेम्स’ में मेरी कॉम ने गोल्ड मैडल जीता।
  • सन 2010 कजाकिस्तान में आयोजित ‘एशियन वीमेन बॉक्सिंग चैम्पियनशीप’ में मेरी कॉम ने गोल्ड मैडल जीता, इसके साथ ही मेरी कॉम ने लगातार पाचंवी बार AIBA वीमेन बॉक्सिंग चैम्पियनशीप गोल्ड मेडल अपने नाम पर दर्ज कर इतिहास रचा।
  • इसी साल यानी 2010 में मेरी कॉम ने एशियन गेम्स में 51 kg वेट क्लास में हिस्सा लेकर ब्रोंज मैडल जीता था।
  • 2010 में भारत में कॉमनवेल्थ गेम्स का भी आयोजन हुआ था, लेकिन इसमें बॉक्सिंग टूर्नामेंट आयोजित नहीं करवाया गया इसलिए मैरीकॉम ने इस टूर्नामेंट में कोई किताब जीत नहीं पाये।
  • सन 2011 में चाइना में आयोजित ‘एशियन वीमेन कप’ 48 kg वेट क्लास में गोल्ड मैडल जीता।
  • सन 2012 में मोंगोलिया में आयोजित ‘एशियन वीमेन बॉक्सिंग चैम्पियनशीप’ 51 kg वेट क्लास में गोल्ड मैडल जीता।
  • इस साल लन्दन में ओलंपिक आयोजित किया गया वे पहली महिला बॉक्सर थी जो ओलंपिक के लिए क्वालिफाइड हुई थी। यहाँ मेरी कॉम को 51 kg वेट क्लास में ब्रोंज मैडल मिला था। इसके अलावा वह भारत की तीसरी ऐसी महिला थी जिन्होंने ओलंपिक में मेडल जीता।
  • सन 2014 में साउथ कोरिया में आयोजित एशियन गेम्स में वीमेन फ्लाईवेट (48-52kg) में मैरी कॉम ने गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया।


मैरी कॉम का वैवाहिक जीवन और बच्चे: मैरी कॉम 2001 में जब पंजाब में एशियन खेलों में भाग लेने के लिए जा रही थी। तब उस समय उनकी मुलाकात ओन्लर से हुई जो दिल्ली के लॉ यूनिवर्सिटी में कानून की पढ़ाई करते थे। दोनों के बीच में 4 साल तक दोस्ती का संबंध रहा और आखिर में दोनों ने एक दूसरे से 2005 में शादी करने का फैसला लिया। उनकी दो जुड़वा बेटी और एक बेटा है ।


मैरीकॉम को मिलने वाले पुरस्कार:

  • 2003 में उन्हें अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • सन 2006 पद्म श्री उनको प्रदान किया गया।
  • सन 2007 में उन्हें खेल के सबसे बड़े पुरस्कार राजीव गांधी खेल रतन से नॉमिनेट किया गया।
  • 2007 में लिम्का बुक रिकॉर्ड द्वारा पीपल ऑफ़ दी इयर का सम्मान मिला।
  • 2008 में CNN-।BN एवं रिलायंस इंडस्ट्री द्वारा ‘रियल हॉर्स अवार्ड’ से सम्मानित किया गया।
  • 2008 वर्ष में उन्हें पेप्सी MTV यूथ आइकॉन अवार्ड से सम्मानित किया गया।
  • 2008 में A।BA द्वारा ‘मैग्निफिसेंट मैरी’ अवार्ड. उन्हें दिया गया।
  • 2009 में राजीव गाँधी खेल रत्न के पुरस्कार से नवाजा गया।
  • सन 2010 में सहारा स्पोर्ट्स अवार्ड द्वारा स्पोर्ट्सवीमेन ऑफ़ दी इयर का अवार्ड दिया गया।
  • सन 2013 में देश के तीसरे बड़े सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।


मैरी कॉम के जीवन पर फिल्म बन चुकी है: मेरीकॉम के जीवन पर फिल्म का भी निर्माण किया जा चुका है। इस फिल्म में मेरीकॉम की भूमिका मशहूर अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने निभाया था और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी।


उपसंहार : यकीनन मैरी कॉम का जीवन संघर्ष से पूरी तरह से भरा हुआ है। लेकिन उन्होंने अपने मेहनत और पैशन के द्वारा अपने लक्ष्य को प्राप्त किया है। इसलिए हमें उनके जीवन से इस बात की सीख मिलती है कि संघर्ष से कभी भी घबराना नहीं चाहिए और संघर्ष के बाद ही हमें सफलता प्राप्त होगी । इस बात को मेरी कॉम ने साबित किया है। इसलिए आइए हम इस महान व्यक्तित्व को शत-शत नमन करें और उनके द्वारा दिखाए गए पद चिन्हों पर चलने का प्रयास करें।





F.A.Q ( अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल )

  1. मैरी कॉम कौन है?
  2. मैरी कॉम भारत और दुनिया की एक जानी मानी महिला मुक्केबाज हैं।

  3. मैरी कॉम का जन्म कब और कहा हुआ था?
  4. मैरी कॉम का जन्म 1 मार्च 1983 को मणिपुर के कंगथेई में हुआ था।

  5. मैरी कॉम के पिता का क्या नाम है ?
  6. मैरी कॉम के माता-पिता का नाम मांगते तोपा कॉम और मांगते अखाम कॉम है।

  7. मैरी कॉम के पति का क्या नाम है ?
  8. मैरी कॉम के पति का नाम ओन्लर है।

  9. मैरी कॉम किस जाती की है ?
  10. ईसाई बैपटिस्ट।

  11. मैरी कॉम किस राज्य की है ?
  12. मणिपुर।

  13. मैरी कॉम किस देश की है ?
  14. भारत।

  15. मैरी कॉम महिला खिलाडी किस खेल से संबधित है?
  16. बॉक्सिंग।


Students in school, are often asked to write Long essay on Mary Kom in Hindi. We help the students to do their homework in an effective way. If you liked this article, then please comment below and tell us how you liked it. We use your comments to further improve our service. We hope you have got some learning about Mary Kom. You can also visit my YouTube channel which is https://www.youtube.com/synctechlearn.You can also follow us on Facebook at https://www.facebook.com/synctechlearn.

Post a Comment

Previous Post Next Post