[ 700 शब्द ] Essay on Land Pollution in Hindi ( Short and Simple ) - भूमि प्रदुषण पर निबंध

Today, we are sharing Simple essay on Land Pollution in Hindi. This article can help the students who are looking for Long essay on Land Pollution in Hindi. This is the simple and short essay on Land Pollution which is very easy to understand it line by line. The level of this article is mid-level so, it will be helpful for small and big student and they can easily write on this topic. This Long essay on Land Pollution is generally useful for class 5, class 6, and class 7, class 8, 9, 10.



essay on land pollution in hindi

Land Pollution par nibandh Hindi mein

भूमिका:
हम जहां जिस धरती पर रहते हैं उसे ही हम भूमि कहते हैं। जिसमे हमारे द्वारा किये गए अमानवीय कार्य के कारण प्रदूषण की समस्या उत्पन्न हो गई है जिसका जिम्मेदार काल हम मनुष्य ही है। जिस प्रकार हम विकास की होड़ में प्रकृति के खिलाफ काम कर रहे है वैसे में भूमि प्रदूषण होना स्वभाविक है।


अगर इसे आज नहीं रोका गया तो एक दिन पूरी भूमि दूषित हो जाएगी और ऐसे में मानव का अस्तित्व पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा। क्योंकि अगर भूमि पर प्रदूषण की समस्या उत्पन्न हुई तो मानव को रहने में कई प्रकार की दिक्कत और परेशानी आ सकती है। ऐसे में उसका जीवित रहना असंभव है।


भूमि प्रदूषण क्या है:
भूमि प्रदूषण का मतलब होता है कि जब भूमि में कोई भी हानिकारक रासायनिक पदार्थ सम्मिलित हो जाता है। जिससे भूमि में अनेकों प्रकार के रासायनिक और जैविक बदलाव आ जाते हैं। जिसके फलस्वरूप मिट्टी की गुणवत्ता और उपयोगिता में काफी कमी आती है।


भूमि अगर प्रदूषित है तो उसमे फसल नहीं उगा सकते है और जमीन के अंदर उपस्थित पीने योग्य जल भी दूषित हो जायेगा। जिसका खामियाजा मानव जाति और जीव-जंतुओं को उठाना पड़ सकता है। भूमि की ऐसी ही स्थति को हम लोग भूमि प्रदूषण करते हैं। भूमि प्रदूषण मुक्त तौर पर मिट्टी में अवाछिंत पदार्थों के मिलने के कारण होता है।


भूमि प्रदूषण के कारण:-
  1. ठोस अवशेष: ठोस अवशेष का मतलब होता है प्लास्टिक से निर्मित वस्तु या उपकरण खासकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जो कई महीने सालों के बाद भी सड़ते गलते नहीं है। प्लास्टिक भी भूमि प्रदूषण का एक प्रमुख कारण है और इससे कई प्रकार की बीमारियां भी उत्पन्न होती हैं। इसलिए हमें प्लास्टिक की चीजों का इस्तेमाल बंद करना चाहिए।

  2. जंगलों की कटाई: बढ़ती जनसंख्या की के कारण ही लोग जंगलों की कटाई अधिक मात्रा में कर रहे हैं। और वहां पर घर बनाकर रह रहे हैं जिसका खामियाजा मानव जाति के अलावा जीव जंतुओं को भी भुगतना पड़ रहा है।
    इसके अलावा जिस प्रकार लोग केमिकल फैक्ट्री स्थापित करें हैं उससे निकलने वाला कचरा भी मिट्टी को प्रदूषित करता है। इसलिए हमें जंगलों की कटाई को रोकना होगा तभी हम भूमि प्रदूषण को रोक पाएंगे।

  3. केमिकल कचरे का निपटान प्रबन्धन में कमी: प्रत्येक क्षेत्र में आज के समय रासायनिक चीजों का तेजी के साथ इस्तेमाल हो रहा है। चाहे वह कृषि में रासायनिक उर्वरक हो या कीटनाशक या कपड़े धोने के लिए वाशिंग पाउडर।
    उद्योग धंधों में कई प्रकार के केमिकल चीजों का इस्तेमाल होता है। लेकिन उसका इस्तेमाल होने के बाद उसे कैसे नष्ट किया जाए उसकी कोई व्यवस्था नहीं है। और वैसे हानिकारक केमिकल को यहां वहां फेंक दिया जाता है जो भूमि प्रदूषण का कारण बनता है।

  4. आधुनिक कृषि: पहले के समय जनसंख्या कम होने के कारण लोग जैविक खेती किया करते थे। लेकिन आज इस प्रकार जनसंख्या बढ़ रही है वैसे में अनाज का उत्पादन बढ़ाने के लिए हम कई प्रकार के हानिकारक रसायनिक तत्व का इस्तेमाल करते हैं। ताकि पैदावार अधिक हो।
    जब हम ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो इसका नकारात्मक प्रभाव मिट्टी पर पड़ता है। जिससे मिट्टी में प्रदूषण जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। जब हमारी मिट्टी प्रदूषित होगी तो उसमे उगने वाली फसल भी हानिकारक होगी और जब हम इस फसल का सेवन करेंगे तो हमें अनेकों प्रकार की गंभीर बीमारी हो सकती है।


भूमि प्रदूषण के बुरे परिणाम:-
  1. सभी बड़े कचरे को कैसे नष्ट किया जाए उसकी कोई उचित व्यवस्था नहीं होती है जिसके कारण भूमि प्रदूषण होता है।
  2. जगह जगह गंदे पानी के जमाव के कारण कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होती है विशेष तौर पर यहां पर मच्छर सबसे अधिक उत्पन्न होते हैं जिससे चिकनगुनिया और डेंगू जैसे घातक बीमारी हमारे बीच फैलती है।
  3. कचरा और पहले से दूषित जल मिट्टी प्रदूषण उत्पन्न करने वाले प्रमुख कारकों में से एक है।
  4. बड़े-बड़े शहरों में कचरे का मलबा जमा हो जाना आम बात है और वहां पर कोई जानवर मर जाए तो उसका शरीर भी वही सड़ती और गलती है जिसके फलस्वरूप कई प्रकार की बीमारी उत्पन्न होती है और साथ में मिट्टी भी वहां की प्रदूषित हो जाती है।
    हमारे देश में कचरा निपटान की कोई भी सटीक प्रक्रिया नहीं है जिसके कारण कई जगह तो कचरे का ढेर लगा रहता है और इन सब के कारण मिट्टी प्रदूषित होती है।





F.A.Q ( अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल )

  1. भूमि प्रदुषण किसे कहते है ?
  2. भूमि प्रदूषण का मतलब होता है कि जब भूमि में कोई भी हानिकारक रासायनिक पदार्थ सम्मिलित हो जाता है। जिससे भूमि में अनेकों प्रकार के रासायनिक और जैविक बदलाव आ जाते हैं। जिसके फलस्वरूप मिट्टी की गुणवत्ता और उपयोगिता में काफी कमी आती है।

  3. भूमि प्रदुषण को अंग्रेजी में क्या कहते है ?
  4. भूमि प्रदुषण को अंग्रेजी में लैंड पोल्युसन या सॉयल पोल्युसन ( Land Pollution of Soil Pollution ) कहते है।

  5. भूमि प्रदुषण के क्या नुकसान है ?
  6. भूमि प्रदुषण के कारण वह भूमि फसल उगाने योग्य नहीं रहता तथा भूमि प्रदूषित रहने से आस पास का वातावरण भी प्रदूषित रहता है।


Students in school, are often asked to write Long essay on Land Pollution in Hindi. We help the students to do their homework in an effective way. If you liked this article, then please comment below and tell us how you liked it. We use your comments to further improve our service. We hope you have got some learning about Land Pollution. You can also visit my YouTube channel which is https://www.youtube.com/synctechlearn.You can also follow us on Facebook at https://www.facebook.com/synctechlearn.

Post a Comment

Previous Post Next Post