[ 500 शब्द ] Essay on role of computer and internet in everyday life in Hindi

Today, we are sharing Simple essay on role of computer and internet in everyday life in Hindi. This article can help the students who are looking for Long essay on role of computer and internet in everyday life in Hindi. This is the simple and short essay on role of computer and internet in everyday life which is very easy to understand it line by line. The level of this article is mid-level so, it will be helpful for small and big student and they can easily write on this topic. This Long essay on role of computer and internet in everyday life is generally useful for class 5, class 6, and class 7, class 8, 9, 10.



essay on role of computer and internet in everyday life in hindi

role of computer and internet in everyday life par nibandh Hindi mein

भूमिका : हमारे दैनिक जीवन में कंप्यूटर और इंटरनेट का विशेष महत्व है। इसके बिना हमारे रोजमर्रा के कोई भी जरुरी काम संचालित करना असंभव है। जैसा कि हमलोग जानते हैं कि कंप्यूटर आज की तारीख में दुनिया की आत्मा है। इसके बिना दुनिया को चला पाना असंभव है। और कंप्यूटर को संचालित करने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती।


कंप्यूटर और इंटरनेट के बिना दुनिया कोई भी काम आज की तारीख में करना असंभव है। इसलिए हमारे दैनिक जीवन में कंप्यूटर और इंटरनेट की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। कंप्यूटर और इन्टरनेट की भूमिका का इतनी महत्वपूर्ण है की कोई भी काम कंप्यूटर के बिना करना असंभव है।


दैनिक जीवन में कंप्यूटर की क्या भूमिका: दैनिक जीवन में कंप्यूटर की विशेष भूमिका है। हमारे जीवन में जितने भी रोजमर्रा के काम है जैसे अगर हम ऑफिस में काम करते हैं तो ऑफिस के सभी महत्वपूर्ण काम हम कम समय में कंप्यूटर के माध्यम से कर सकते हैं।


इसके अलावा छात्रों के लिए कंप्यूटर शिक्षा ग्रहण करने का एक ऑनलाइन माध्यम है। इसके माध्यम से छात्र अपने सभी महत्वपूर्ण कार्य जैसे, उन्हें अगर कोई असाइनमेंट बनाना है या कोई विशेष प्रकार का डॉक्यूमेंट बनाकर स्कूल में जमा करना है तो इसके लिए वह कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पढ़ाई लिखाई करने के लिए भी कंप्यूटर का प्रयोग आज की तारीख में अधिकांश छात्र करते है।


कंप्यूटर के माध्यम से हम घर बैठे अपने मित्रों के साथ बातचीत कर सकते हैं। अगर हमें कोई भी फोटो या डॉक्यूमेंट किसी दूर बैठे व्यक्ति के साथ शेयर करना है तो इसके लिए हम कंप्यूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुल मिलाकर कहे तो दैनिक जीवन की जितनी भी जरूरत है और जितने भी काम है उन सभी को करने के लिए कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ती है इसके बिना हम उन कामों को नहीं कर सकते हैं।


दैनिक जीवन में इंटरनेट की भूमिका: दैनिक जीवन में इंटरनेट का विशेष महत्व है चाहे हम मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं या कंप्यूटर का सब जगह इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है। क्योंकि आज की तारीख में अगर हम देश और दुनिया के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए इंटरनेट का ही उपयोग करना होगा।


तभी जाकर जानकारी हमें घर बैठे प्राप्त होगी। इसके अलावा इंटरनेट के बिना दुनिया का कोई भी काम आज की तारीख में नहीं हो सकता। एक मिनट अगर इंटरनेट की सर्विस बंद हो जाए तो करोड़ों और अरबों रुपए का नुकसान हो सकता है। और पूरी दुनिया में हाहाकार मच जायेगा, सभी देशों के सरकारी तंत्र और जितने भी बैंकिंग सिस्टम है वह पूरी तरह से ठप पड़ जाएंगे।


इससे देश को भारी आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ेगा। इंटरनेट की भूमिका हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है। इंटरनेट के माध्यम से हम अपने मित्रों को किसी प्रकार डिजिटल सन्देश भेज सकते हैं और उनसे बातचीत भी कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है व्हाट्सएप, फेसबुक, टि्वटर इत्यादि। सबसे बड़ी बात इंटरनेट के इस्तेमाल करने के फायदे हैं तो नुकसान भी हैं। इसलिए हमें इंटरनेट का इस्तेमाल हमेशा अपने फायदे के लिए करें ना कि दूसरों के नुकसान के लिए।





F.A.Q ( अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल )

  1. इंटरनेट किसे कहते है ?
  2. इंटरनेट उस नेटवर्क को कहते है जिसमे बहुत सारे कंप्यूटर एक दुसरे से जुड़े होते है, और सभी कंप्यूटर पर एक या एक से अधिक वेबसाइट और सर्विस रन करते है। इन वेबसाइट और सर्विस को किसी भी कंप्यूटर से इन्टरनेट की मदत से एक्सेस किया जाता है। इसी प्रोसेस को इंटरनेट कहा जाता है।

  3. कंप्यूटर और इंटरनेट के क्या फायदे है ?
  4. दैनिक जीवन में इंटरनेट का विशेष महत्व है चाहे हम मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं या कंप्यूटर का सब जगह इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है।

  5. इंटरनेट को हिंदी में क्या कहते है ?
  6. इंटरनेट को हिंदी में अंतराजाल कहा जाता है।

  7. इंटरनेट कहाँ उपयोग होता है ?
  8. इंटरनेट का उपयोग हर क्षेत्र में होता है जैसे, शिक्षा के क्षेत्र में, मेडिकल, विज्ञान के क्षेत्र में, ऑनलाइन समाचार इत्यादि।


Students in school, are often asked to write Long essay on role of computer and internet in everyday life in Hindi. We help the students to do their homework in an effective way. If you liked this article, then please comment below and tell us how you liked it. We use your comments to further improve our service. We hope you have got some learning about role of computer and internet in everyday life. You can also visit my YouTube channel which is https://www.youtube.com/synctechlearn.You can also follow us on Facebook at https://www.facebook.com/synctechlearn.

Post a Comment

Previous Post Next Post