[ 1000 शब्द ] Essay on importance of internet in Hindi - इन्टरनेट का महत्व पर निबंध

Today, we are sharing Simple essay on internet ka mahatva in Hindi. This article can help the students who are looking for Long essay on internet ka mahatva in Hindi. This is the simple and short essay on internet ka mahatva which is very easy to understand it line by line. The level of this article is mid-level so, it will be helpful for small and big student and they can easily write on this topic. This Long essay on internet ka mahatva is generally useful for class 5, class 6, and class 7, class 8, 9, 10.



internet ka mahatva par nibandh

Essay on internet ka mahatva in Hindi - internet ka mahatva par nibandh Hindi mein

भूमिका : आज के वक्त में पूरी दुनिया इंटरनेट के माध्यम से ही संचालित होती है । अगर एक दिन भी इंटरनेट बंद हो जाए तो अरबों रुपए का नुकसान हो सकता है । आज के समय ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो इंटरनेट का इस्तेमाल ना करता हो । इंटरनेट के माध्यम से हमें देश और विदेश के सभी नवीनतम जानकारी प्राप्त होते हैं । इसके अलावा आप इंटरनेट के द्वारा रातों-रात फेमस हो सकते हैं और बदनाम भी। आज इंटरनेट हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है ।


इसके बिना कोई भी काम आज की तारीख में कर पाना किसी भी देश या व्यक्ति के लिए संभव नहीं है । दुनिया के तमाम विकसित देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से इंटरनेट पर ही आधारित है । अगर इन देशों में इंटरनेट बंद हो जाए यकीन मानिए इन देशों की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो जाएगी। इसलिए इंटरनेट का आज की तारीख में दुनिया और हमारे जीवन में विशेष महत्व है।


इंटरनेट का इतिहास और अविष्कार: पहले के समय में जब दुनिया में इंटरनेट नहीं था उस समय लोगों को कई प्रकार के परेशानी और समस्याओं का सामना करना पड़ता था। जैसे बैंक से पैसे लेना इसके लिए घंटो तक लाइन में खड़ा रहना पड़ता था। इसके अलावा अगर हमे रेलवे की टिकट लेनी है तो उसके लिए भी हमें घंटे भर रेलवे के काउंटर पर खड़ा रहना पड़ता था तभी जाकर हमे टिकट मिल पाता था।


आज की तारीख में इन्टरनेट की मदत से चंद मिनटों के अंदर मोबाइल के माध्यम से बैंक से पैसे निकाल सकते हैं । इसके अतिरिक्त अगर आपको रेलवे की टिकट बुक करनी है तो आप अपने मोबाइल पर आराम से रेलवे की टिकट बुकिंग कर सकते है। इन सभी समस्याओं का निवारण इंटरनेट के माध्यम से आज के वक्त में हो गया है । इंटरनेट का आविष्कार 1969 में टिम बर्नर्स ली ने किया किया था।


इसे सबसे पहले सन् 1969 में अमेरिका के प्रतिरक्षा विभाग द्वारा एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी के द्वारा इंटरनेट का निर्माण किया गया । इसके पीछे की वजह थी कि उस समय अमेरिका और रूस में कोल्ड वार चल रहा था और अमेरिका चाह रहा था कि विश्व में उसकी जो वैश्विक पोजीशन है, वह और भी मजबूत हो इसलिए उसने इंटरनेट बनाया हमारे देश भारत में 1980 में इंटरनेट आया.


इंटरनेट का उपयोग : आज की तारीख में इंटरनेट हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण भाग है इसके बिना हम अपने जीवन के सभी महत्वपूर्ण कार्य को सही ढंग से संचालित नहीं कर सकते। जैसे आप लोग जानते हैं कि आज हम सभी लोग अपने मोबाइल में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं और सोशल मीडिया चलाने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है, जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टि्वटर इत्यादि।


यहां पर हम अपने मित्रों के साथ बातचीत फोटो शेयर और अनेकों प्रकार के अन्य गतिविधियां भी हम सोशल मीडिया के माध्यम से करते हैं । आज प्रत्येक सेक्टर में इंटरनेट का उपयोग होता है चाहे शॉपिंग मॉल हो या सरकारी दफ्तर हो रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय इत्यादि। इंटरनेट के माध्यम से आप घर बैठे चंद मिनटों में पैसे किसी भी दूसरे देश में भेज सकते।


अगर आप कंपनी में काम करते हैं तो घर बैठे आप अपने कंपनी का काम इंटरनेट के माध्यम से कर पाएंगे कुल मिलाकर हम कहे तो आज विश्व की कल्पना हम बिना इंटरनेट के नहीं कर सकते हैं।


इंटरनेट प्रयोग करने के लाभ:इंटरनेट के द्वारा सभी प्रकार के मनोरंजन का लुफ्त घर बैठे उठा सकते हैं जैसे गाना सुनना, फिल्म, न्यूज़ देखना इत्यादि । इंटरनेट से आप बिजली का बिल, गैस बुकिंग, रेलवे टिकट बुकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन पढ़ाई. नौकरी खोजना, लोन अगर लिया है तो उसकी किस्त का पेमेंट करना इत्यादि चीजें आप घर बैठे कर पाएंगे । इंटरनेट के द्वारा आज घर बैठे आप पैसे किसी व्यक्ति को भेज सकते हैं और चाहे तो अपने अकाउंट में पैसे किसी भी देश से मंगवा सकते हैं।


इंटरनेट प्रयोग करने के नुकसान : इंटरनेट का उपयोग करना हमारे लिए नुकसानदायक भी हो सकता है, जैसे हम जब किसी भी शॉपिंग वेबसाइट पर कोई चीज खरीदते हैं तो वहां पर हम अपनी कुछ पर्सनल जनकारी डालते हैं ऐसे में कुछ लोग आपके पर्सनल जानकारी का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं । ऑनलाइन आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है कई बार लोग जब ऑनलाइन पेमेंट करते हैं उस समय अगर व्यक्ति सावधान नहीं रहता है तो उसके सारे पैसे उसके अकाउंट से चोरी हो सकते हैं । इंटरनेट का अगर आप अधिक इस्तेमाल करते हैं तो इसका नकारात्मक प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा। इंटरनेट पर कई ऐसे अश्लील वेबसाइट मिल जाएंगे इसका नकारात्मक प्रभाव बच्चों पर पड़ता है।


इंटरनेट का महत्व : आज पूरी दुनिया इंटरनेट पर निर्भर है । इसके बिना दुनिया का कोई भी देश अपने देश के अंदर उपस्थित सभी प्रकार के जरूरी सिस्टम को संचालित नहीं कर सकता है । जैसा की हमलोग जानते है कि जब दुनिया में 1 मिनट के लिए भी इंटरनेट बंद हो जाता है तो पूरे विश्व में विकट समस्या उत्पन्न हो जाती है। इंटरनेट का इस्तेमाल प्रत्येक क्षेत्र में होता है। इंटरनेट ने हमारे जीवन को काफी सुगम और सुविधाजनक बना दिया है।


अब हमें अपने जीवन से जुड़े हुए सभी प्रकार के जरूरी काम जैसे अगर हमें घूमने के लिए कहीं जाना है यह हम घर बैठे टिकट बुक कर सकते हैं । अगर हमें घर बैठे खाना खाना है तो हम अपने मोबाइल के माध्यम से खाना घर पर मंगवा सकते हैं। ऐसे तमाम अनेकों कार्य हैं जिसे करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है ।


उपसंहार : हम इस बात से इंकार नहीं कर सकते हैं कि दुनिया आज के समय पूरी तरह से इंटरनेट के द्वारा ही संचालित हो रही है और अगर आप इंटरनेट का सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे इसका सकारात्मक लाभ आपको प्राप्त होगा । इसके विपरीत अगर आप इंटरनेट का गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो इसका आपके उपर घातक दुष्परिणाम भी हो सकते है। इसका सबसे ज्वलंत उदाहरण मोहम्मद पैगंबर का अपमान यह आज पूरे विश्व में चर्चा का केंद्र बन गया है।


F.A.Q ( अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल )

  1. भारत में इन्टरनेट कब आया ?

  2. भारत में 1980 में इंटरनेट आया।


  3. इन्टरनेट किसे कहते है ?

  4. इन्टरनेट का मतलब बहुत सारे अलग -अलग कंप्यूटर को एक साथ नेटवर्क में जोड़ना और एक दुसरे के जानकारी को एक्सेस करना ही इन्टरनेट है।


  5. इन्टरनेट को हिंदी में क्या कहते है ?

  6. इंटरनेट को हिंदी में अंतरजाल कहते है, जिसमे अलग अलग कंप्यूटर का नेटवर्क का जाल बना होता है।


  7. इन्टरनेट की खोज किसने की थी ?

  8. इन्टरनेट की खोज Tim Berners Lee ने सन 1969 में की थी।


  9. इन्टरनेट कैसे चलाया जाता है ?

  10. इन्टरनेट चलाने का मतलब है, अपने मोबाइल या कंप्यूटर से किसी दुसरे कंप्यूटर या सर्वर से जानकारी प्राप्त करना, इसलिए इसे चलाने के लिए हमें मोबाइल या कंप्यूटर में किसी ब्राउज़र का उपयोग करना होगा।



Students in school, are often asked to write Long essay on internet ka mahatva in Hindi. We help the students to do their homework in an effective way. If you liked this article, then please comment below and tell us how you liked it. We use your comments to further improve our service. We hope you have got some learning about internet ka mahatva. You can also visit my YouTube channel which is https://www.youtube.com/synctechlearn.You can also follow us on Facebook at https://www.facebook.com/synctechlearn.

1 Comments

  1. आपके द्वारा लिखा गया यार पोस्ट बाकी शानदार है
    Computer Blog

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post