[ 900 शब्द ] Essay on Republic Day in Hindi - गणतंत्र दिवस पर निबंध

Today, we are sharing Simple essay on Republic Day in Hindi. This article can help the students who are looking for Long essay on Republic Day in Hindi. This is the simple and short essay on Republic Day which is very easy to understand it line by line. The level of this article is mid-level so, it will be helpful for small and big student and they can easily write on this topic. This Long essay on Republic Day is generally useful for class 5, class 6, and class 7, class 8, 9, 10.



essay on republic day in hindi

Republic Day par nibandh Hindi mein

भूमिका: 26 जनवरी 1950 में भारत में संविधान को लागू किया गया था जिसके कारण से भारत में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रुप में मनाया जाता है। और इस दिन राष्ट्रीय अवकाश भी होता है। इसके अलावा प्रधानमंत्री के द्वारा इस दिन ध्वजारोहण किया जाता है। 26 जनवरी हम सभी भारतीयों के लिए एक खास दिन है और इस दिन हम बड़े ही हर्षोल्लास से भारत का गणतंत्र दिवस मनाते हैं।


इस दिन देश के कई जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसके अलावा गणतंत्र दिवस के अवसर पर लोगों के द्वारा भाषण और कविताएं भी बोली जाती हैं। इस दिन पूरा देश हर्षोल्लास के रंग में डूबा रहता है और प्रत्येक भारतवासी इस ऐतिहासिक दिन में सम्मिलित होकर भारत के बनाए गए संविधान के प्रति ईमानदार और जिम्मेदार बनता है।


गणतंत्र दिवस का इतिहास: भारत जब आजाद हुआ तो ड्राफ्टिंग कमेटी की स्थापना की गई जिसका प्रमुख काम था भारत के लिए संविधान का निर्माण करना। जिसके बाद 4 जून 1947 को भारतीय संविधान सभा का अध्यक्ष डॉक्टर भीमराव अंबेडकर को बनाया गया था। और उनके ही नृत्य में संविधान का निर्माण किया गया।


भारत के संविधान को बनाने में 2 साल 11 महीने 9 दिन का समय लगा था। तब जाकर भारत का संविधान निर्मित हुआ। जिसके बाद 26 जनवरी 1950 को इसे भारत में लागू किया गया। तभी से देश में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। क्योंकि इसी दिन भारत में गणतंत्र की स्थापना की गई थी।


गणतंत्र दिवस का महत्व: 26 जनवरी का दिन हर एक भारतीय के लिए एक ऐतिहासिक और गौरव का दिन है। इस दिन को ही हमारे देश में जनता के द्वारा निर्मित सरकार की स्थापना की गई थी। इसीलिए इस दिन को देशभर में हर्षोल्लास और धूमधाम के साथ मनाया जाता है। इस दिन भारत के सभी राज्यों में ध्वजारोहण किया जाता है। इसके अलावा भारत के विभिन्न राज्यों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।


जिनमें छोटे-छोटे बच्चे और बड़े लोग बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं। भारत के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के द्वारा देश को संबोधित भी किया जाता है। भारत 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त हुआ था । लेकिन 26 जनवरी 1950 को भारत को पूर्ण रूप से स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी। क्योंकि इसी दिन के द्वारा भारत में प्रत्येक नागरिक को अपनी बात रखने का अधिकार संविधान के द्वारा प्राप्त हुआ था।


गणतंत्र दिवस क्यों मनाते हैं: जैसा कि आप जानते हैं कि इसी दिन भारत में संविधान को लागू किया गया था। इसके पीछे एक रोचक कहानि है, 1930 में जब भारतीय कांग्रेस पार्टी का लाहौर अधिवेशन आयोजित किया गया था। इसमें इस बात का फैसला किया गया कि अगर अंग्रेजी सरकार भारत को स्वायत्त शासन का दर्जा अगर नहीं देता है तो भारत इसके बाद अपने आप को खुद स्वतंत्र घोषित कर लेगा।


लेकिन अंग्रेजी सरकार ने उनकी मांगों की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया। इसके बाद पार्टी ने भारत की स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए अपना संघर्ष काफी तेजी के साथ सक्रिय कर दिया। जिसके बाद जब देश 1948 को आजाद हुआ तो भारत के नेताओं ने इस बात की घोषणा की कि भारत का संविधान 26 जनवरी को ही लागू किया।


गणतंत्र दिवस से जुड़े कुछ रोचक तथ्य:

  1. पहली बार 26 जनवरी 1930 को भारत का पहला स्वतंत्र दिवस मनाया गया था। इसी दिन कांग्रेस पार्टी के द्वारा लक्ष्य निर्धारित किया गया था कि जब भी देश आजाद होगा तो संविधान इसी दिन लागू किया जाएगा।
  2. गणतंत्र दिवस परेड के दौरान एक क्रिस्चियन ध्वनि बजाई जाती है, जिसका नाम “अबाईड वीथ मी” है, महात्मा गांधी का सबसे प्रिय ध्वनि है।
  3. भारतीय गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान भारत के राष्ट्रपति को 31 तोपों की सलामी दी जाती है।
  4. हर वर्ष 26 जनवरी को नई दिल्ली के राजपथ में गणतंत्र दिवस के इस कार्यक्रम को काफी भव्य रूप से मनाया जाता है।
  5. गणतंत्र दिवस के तौर पर कई प्रकार के सांस्कृतिक और अब पारंपरिक झांकियां सभी राज्यों के द्वारा प्रस्तुत की जाती है और जो राज्य सबसे अच्छा झांकी प्रस्तुत करता है उसे एक केंद्र सरकार के द्वारा पुरस्कृत किया जाता है।


उपसंहार: गणतंत्र भारत का एक ऐतिहासिक और राष्ट्रीय पर्व है जिसमें देश के प्रत्येक नागरिक सम्मिलित होकर देश के गणतंत्र दिवस का हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। इसके अलावा गणतंत्र हमारे देश के संविधान का मूल आत्मा है क्योंकि इसी दिन भारत में गणतंत्र की स्थापना हुई थी और जनता को अपनी बातों को रखने का अधिकार भी प्राप्त हुआ था। इसलिए हम सबको भारत के गणतंत्र दिवस के बारे में और उसके इतिहास के बारे में जाना चाहिए और भारतीय गणतंत्र के प्रति हमें ईमानदार और निष्ठावान होना चाहिए।





F.A.Q ( अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल )

  1. भारत में गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है ?
  2. 26 जनवरी 1950 में भारत में संविधान को लागू किया गया था जिसके कारण से भारत में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रुप में मनाया जाता है।

  3. गणतंत्र दिवस दिवस को अंग्रेजी में क्या कहते है ?
  4. गणतंत्र दिवस को अंग्रेजी में रिपब्लिक डे ( Republic Day ) कहा जाता है।

  5. भारत गणतंत्र दिवस कब मनाया जाता है ?
  6. भारत में गणतंत्र दिवस प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है।

  7. भारत का संविधान किसके द्वारा लिखा गया था ?
  8. भारत का संविधान डॉ० बी. आर. अम्बेडकर द्वारा लिखा गया था।


Students in school, are often asked to write Long essay on Republic Day in Hindi. We help the students to do their homework in an effective way. If you liked this article, then please comment below and tell us how you liked it. We use your comments to further improve our service. We hope you have got some learning about Republic Day. You can also visit my YouTube channel which is https://www.youtube.com/synctechlearn.You can also follow us on Facebook at https://www.facebook.com/synctechlearn.

Post a Comment

Previous Post Next Post