Today in this post we are posting a simple essay  on Republic Day in Hindi. This essay can help the students who are looking for an essay  on  Republic Day in Hindi. This essay is very simple and easy to remember. The level of this essay is medium so any students can write on this topic.


Simple essay on Republic Day in Hindi

गणतंत्र दिवस भारत का सबसे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय त्यौहार है. जो पुरे देश में प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को बड़े धूम धाम से मनाया जाता है.  26 जनवरी को इंडिया गेट में प्रेड की जाती है जो दिल्ली में स्थित है. यह प्रेड भारतीय सेना द्वारा की जाती है.  प्रेड देखने के लिए लोग वहा लाखो की संख्या में आते है.  प्रेड के बाद देश के सभी राज्यों द्वारा अपने - अपने संस्कृति और परम्परा का प्रदर्शन किया जाता है.15 अगस्त की तरह इस दिन को भी स्कूलों और सरकारी दफ्तरों में तिरंगा झंडा फहराया जाता है.

इस दिन बच्चो में अलग सा उत्साह होता है. वे जल्दी - जल्दी तैयार होकर स्कुल पहुच जाते है. इस दिन को प्राथमिक स्कूलों में बच्चो को मिठाइयाँ और टॉफी बांटी जाती है. इस दिन को सभी स्कूलों में निबंध लेखन और भाषण की प्रतियोगिताए होती है. सभी विद्यार्थी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेते है. बच्चे एक से अधिक प्रतियोगिता में हिस्सा लेते है. जिस विधार्थी का पर्दर्शन सही होता है उसे पुरुस्कार दिया जाता है. 26 जनवरी को हम बड़े धूमधाम से इसलिए मनाते है क्योंकि इसी दिन सन 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था.

संविधान में लिखे अनुदेश, देश के सभी नागरिकों पर लागू होता है. संविधान में लिखे अनुदेशों का पालन करना हमारा कर्तव्य है. संविधान को लिखने में पुरे 2 साल 11 महीने और 18 दिन लगे थे. इस संविधान को डॉ बी.आर.अंबेडकर ने लिखा था. इन्होने ही संसद में संविधान का प्रस्ताव रखा था. संविधान को लिखते समय बहुत से चीजों का ध्यान रखा गया. देश में सामाजिक व्यवस्था संविधान पर आधारित है. देश के नागरिको के लिए संविधान में बहुत से कर्तव्यों, अधिकारों और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उल्लेख है.

संविधान  के अनुदेशों का पालन करना सभी देश वासियों का कर्तव्य है. बिना संविधान के हम अच्छे सामाजिक व्यवस्था की कल्पना नहीं कर सकते. संविधान के अनुसार हमें पुरे देश में कही भी आने - जाने की स्वतंत्रता है. संविधान के अनुसार भारत एक धर्म निरपेक्ष देश है. जहा सभी धर्म के लोग रहते है और उन्हें अपने-अपने धर्म की स्वतंत्रता है. संविधान में लिखे अनुदेशों का उलंघन करने पर सजा का भी प्रावधान है. इस लिए गणतंत्र दिवस हमारे लिए इतना महत्वपूर्ण त्यौहार है. 


If you like this essay, please comment below. You can also visit my YouTube channel that is https://www.youtube.com/synctechlearn
Also, you can follow us on Facebook on https://www.facebook.com/synctechlearn


You may also like our previous posts.

1. Simple essay on my favorite sport cricket in English.

2. Simple essay on Holi in English.

3. Simple essay on Holi in Hindi.

4. Simple essay on Bank in Hindi.

5. Simple essay on Bank in English.

6. Simple essay on Dussehra in Hindi.

7. Simple essay on Dussehra in English.

8. Simple essay on Republic day in English.

9. Simple essay on Republic day in Hindi.

10. Simple essay on Christmas day in Hindi.

11. Simple essay on Christmas day in English.

12. Simple essay on Diwali in Hindi.

13. Simple essay on Diwali in English.

14. Simple speech on Republic day in English.

15. Simple speech on Republic day in Hindi.

16. Simple speech on Mahatma Gandhi in Hindi.

17. Simple speech on Mahatma Gandhi in English.

18. Simple speech on Teacher's day in Hindi.

19. Simple speech on Teacher's day in English.

20. Simple essay on Children's Day in English


6 Comments

  1. https://shayariman.com/republic-day-status/
    ❝ ये बात हवाओं को भी बताये रखना,
    रौशनी होगी चिरागों को भी जलाये रखना,
    लहू देकर जिसकी हिफाजत की हमने,
    ऐसे तिरंगे को सदा दिल में बसाये रखना। ❞

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post